[ad_1]

हाइलाइट्स

कंपनी मुख्य तौर पर बिजली के मीटर बनाती और बेचती है.
हर तरह के मीटरिंग सॉल्‍यून प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनी है जीनस.
पिछले एक साल में ही निवेशकों का पैसा दोगुना कर चुका है यह शेयर.

Multibagger Stocks : भारतीय शेयर बाजार से पैसा कमाने के लिए धैर्य रखना पड़ता है. कुछ पैसों में मिले शेयरों ने लोगों की किस्‍मत पलट दी है. निवेशकों को मालामाल करने वाले शेयरों की लिस्‍ट में जीनस पावर इंफ्रास्ट्रक्चर लिमिटेड (Genus Power Infrastructures Ltd) के शेयर का नाम भी शामिल है. कभी कौड़ियों के दाम में मिले इस शेयर ने लॉन्‍ग टर्म इनवेस्‍टर को करोड़पति बना दिया है. आज से 20 साल पहले जिस निवेशक ने इस शेयर में केवल 42,000 रुपये लगाए थे, वो भी आज करोड़पति हैं.

यह कंपनी मुख्य तौर पर बिजली के मीटर बनाती और बेचती है. कंपनी स्पेशल रिक्वायरमेंट के हिसाब से खास मीटरिंग सॉल्यूशन भी तैयार करती है. जीनस पॉवर के शेयर ने पिछले 20 वर्षों में 24,000 फीसदी से ज्‍यादा मुनाफा निेवेशकों को दिया है. जीनस पावर ने 26 जुलाई को शेयर बाजारों को सूचित किया कि उसने “जीनस मिजोरम एसपीवी प्राइवेट लिमिटेड” नाम से एक पूर्ण स्वामित्व वाली सब्सिडियरी कंपनी का गठन किया है. यह खबर सामने आने के बाद 27 जुलाई को बीएसई पर 4 फीसदी तक उछल गया और 183.15 रुपये के भाव पर बंद हुआ. हालांकि, आज यानी 28 जुलाई को बीएसई पर यह शेयर 2 फीसदी की गिरावट के साथ 179.35 रुपये के स्‍तर पर ट्रेड कर रहा है.

ये भी पढ़ें- नए-नवेले स्‍टॉक का ऐसा धमाका क‍ि हिल गया शेयर बाजार, मिनट भर में दोगुना कर दिया पैसा, आगे भी मचाएगा तूफान!

एक महीने में 55 फीसदी उछाल
जीनस पावर इंफ्रास्ट्रक्चर का शेयर पिछले एक महीने में ही 55 फीसदी उछल चुका है. छह महीने में इस स्‍टॉक ने निवेशकों को 92 फीसदी मुनाफा दिया है. इसी तरह साल 2023 में अब तक यह शेयर 110 फीसदी रिटर्न निवेशकों को दे चुका है. एक साल में इसका मुनाफा 130 फीसदी के करीब है. पिछले 20 वर्षों में इस शेयर का रिटर्न 24000 फीसदी से भी ज्‍यादा रहा है.

42 हजार लगाने वाला बना करोड़पति
आज से 20 साल पहले जीनस पावर इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर के शेयर की कीमत केवल 75 पैसे थी. कल यानी 27 जुलाई को यह 183.15 रुपये के भाव पर बंद हुआ था. अगर किसी निवेशक ने आज से 20 साल पहले इस शेयर में केवल 42 हजार रुपये का निवेश किया था और उसे अब तक बनाए रखा है तो आज उसे एक करोड़ रुपये मिल रहे हैं. इसी तरह 20 साल पहले एक लाख रुपये लगाने वाले निवेशक के निवेश का मूल्‍य अब 24,420,000 रुपये हो गया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Multibagger stock, Stock market, Stock tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *