[ad_1]

हाइलाइट्स

टीटागढ़ रेल सिस्‍टम्‍स के शेयर ने चार गुना बढा दिए पैसे.
जूपिटर वैगंस लिमिटेड शेयर ने दिया 229 फीसदी रिटर्न.
आईआरएफसी शेयर ने साल 2023 में दिया 191% मुनाफा.

नई दिल्ली. साल 2023 में शेयर बाजार नई ऊंचाईयों पर पहुंचा है. हालांकि, लगातार कई सप्‍ताह से तेजी लिए बाजार में कल यानी बुधवार 20 दिसंबर को जोरदार गिरावट आई. आज भी सेंसेक्‍स लाल निशान में ही कारोबार कर रहा है. साल 2023 में कुछ शेयरों ने निवेशकों को जबरदस्‍त रिटर्न दिया है. मल्‍टीबैगर रिटर्न (Multibagger return) देने वाले स्‍टॉक्‍स में पांच रेलवे शेयर भी शामिल हैं. लगभग सालभर में ही इन स्‍टॉक्‍स ने निवेशकों के पैसे को दो से चार गुना तक कर दिया है.

केंद्र सरकार का जोर देश में मूलभूत ढांचे को मजबूत करने पर है. रेलवे के बुनियादे ढांचे को अपग्रेड करने पर भी सरकार मोटा पैसा खर्च कर रही है. इसका फायदा रेलवे इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर से जुड़ी कंपनियों को हो रहा है और इन कंपनियों के शेयरों में सालभर खूब तेजी रही.

ये भी पढ़ें- आई एक अच्‍छी खबर और वरुण बेवरेजेज के शेयर पर टूट पड़े लोग, 52-वीक हाई पर पहुंचा स्‍टॉक, ब्रोकरेज भी बुलिश

टीटागढ़ रेल सिस्‍टम्‍स ने दिया 415 फीसदी मुनाफा
रेलवे स्‍टॉक्‍स में साल 2023 में सबसे ज्‍यादा मुनाफा टीटागढ़ रेल सिस्‍टम्‍स के शेयर ने दिया है. करीब सालभर में यह शेयर 415 फीसदी चढ़ चुका है. आज यानी गुरुवार, 21 दिसंबर को भी यह शेयर बीएसई पर 1.40 फीसदी की तेजी के साथ 1,013.95 रुपये के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है. पिछले छह महीनों में यह मल्‍टीबैगर स्‍टॉक 116 फीसदी चढ़ा है.

जूपिटर वैगंस लिमिटेड
जूपिटर वैगंस लिमिटेड के शेयर साल 2023 में निवेशकों को अब तक 229 फीसदी रिटर्न दे चुका है. आज यह शेयर बीएसई पर 1.78 फीसदी की तेजी के साथ 317.30 रुपये के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है. पिछले छह महीनों में इस शेयर में 105 फीसदी की तेजी आई है.

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन
इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन या आईआरएफसी के शेयर भी मल्टीबैगर स्‍टॉक की सूची में शामिल है. आईआरएफसी के शेयर ने साल 2023 में निवेशकों को 191 रिटर्न दिया है. बीएसई पर आज भी 4.81 फीसदी की तेजी के साथ 96.93 रुपये के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है. पिछले एक महीने में इस शेयर ने निवेशकों को 26 फीसदी मुनाफा दिया है.

Texmaco Rail
Texmaco Rail स्‍टॉक ने भी साल 2023 में जबरदस्‍त मुनाफ निवेशकों को दिया है. इस साल अब तक यह शेयर करीब 193 फीसदी उछल चुका है. आज भी बीएसई पर यह मल्‍टीबैगर स्‍टॉक 3.36 फीसदी की तेजी के साथ 168.95 रुपये के स्‍तर पर कारोबार कर रहा है.

रेल विकास निगम लिमिटेड
रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL Stock) के शेयर ने भी साल 2023 में निवेशकों को खूब मुनाफा दिया है. इस साल इस शेयर में 153 फीसदी की तेजी आई है. आज यानी 21 दिसंबर को यह शेयर बीएसई पर 0.73 फीसदी की तेजी के साथ 173.65 रुपये पर कारोबार कर रहे हैं. कल यानी बुधवार को यह शेयर करीब 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ बंद हुआ था.

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी शेयर के प्रदर्शन के आधार पर है. चूंकि स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए News18 हिंदी जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Multibagger stock, Stock tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *