[ad_1]

हाइलाइट्स

एफडी में निवेश पर सिंपल इंट्रेस्‍ट मिलता है.
म्‍यूचुअल फंड पर कंपाउंड इंट्रेस्‍ट मिलता है.
10 साल की एफडी पर 6.99 फीसदी तक ब्‍याज है.

नई दिल्‍ली. निवेशकों की एक ही मंशा होती है कि उनके पैसों पर जोखिम शून्‍य हो और रिटर्न झोली भरकर. इसी लक्ष्‍य के साथ निवेशक तमाम विकल्‍पों में हाथ आजमाते हैं. आज हम दो सबसे पसंदीदा विकल्‍पों की बात करेंगे, जिनके बीच काफी अंतर होने के बावजूद लोग खूब पसंद करते हैं. एक है फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) और दूसरा है म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund). ब्‍याज दोनों में मिलता है, लेकिन एक आपके निवेश को करोड़ों में बदल देता है तो दूसरा कुछ लाख या हजार ही बना पाता है.

दरअसल, एफडी में निवेश करना काफी सुरक्षित तो होता है लेकिन इस पर सिंपल इंट्रेस्‍ट मिलने की वजह से ग्रोथ काफी स्‍लो रहती है. दूसरी ओर है म्‍यूचुअल फंड, जिसमें थोड़ा रिस्‍क होता है लेकिन लंबे समय तक निवेश करने पर आपका पैसा कई गुना बढ़ जाता है. यह कमाल होता है कंपाउंड इंट्रेस्‍ट का, जो म्‍यूचुअल फंड पर एक साल मिले ब्‍याज पर भी अगले साल ब्‍याज दिलाता है.

ये भी पढ़ें – हर समय नहीं लगाना चाहिए रियल एस्टेट में पैसा, निवेश का भी होता है सही समय, रखें इन बातों का ध्यान

क्‍या कहता है एफडी का गणित
मान लीजिए किसी निवेशक ने 10 साल की मैक्सिमम अवधि के लिए 10 लाख रुपये की एफडी कराई है. अभी 10 साल की एफडी पर 6 से लेकर 6.99 फीसदी तक ब्‍याज मिल रहा है. यह ब्‍याज दर ज्‍यादातर निजी और सरकारी बैंकों की है. अगर इसी ब्‍याज पर गणना की जाए तो 10 साल में 6.99 फीसदी की ब्‍याज दर के हिसाब से कुल 9,82,019 रुपये का ब्‍याज मिलेगा. इसका मतलब है कि आपका पैसा करीब दोगुना हो जाएगा. 10 साल की मेच्‍योरिटी के बाद आपको कुल 19,82,019 रुपये बैंक से मिलेंगे.

अब म्‍यूचुअल फंड पर देखें
अगर 10 लाख का ही निवेश आप म्‍यूचुअल फंड में करते हैं और एकमुश्‍त पैसा लगाते हैं तो इस लंबी अवधि में आपको सालाना औसतन 12 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. इस रिटर्न पर आपका पैसा 10 साल में 31.06 लाख रुपये मिल जाएगा. इस तरह, देखा जाए तो ब्‍याज के रूप में आपको 21.06 लाख रुपये मिलेंगे और आपका पैसा तीन गुना हो जाएगा.

साफ दिखा अंतर
दोनों ही निवेश का यह सिंपल सा कैलकुलेशन देखकर आपको अंतर भी साफ दिख गया होगा. एफडी में निवेश पर जहां आपका पैसा 10 साल में सिर्फ दोगुना होता है, वहीं म्‍यूचुअल फंड इसी टाइम पीरियड में आपके पैसे को तीन गुना कर देता है. सीधा दिख रहा है कि करीब 10 लाख रुपये का रिटर्न आपको ज्‍यादा मिल रहा है. यह कैलकुलेशन तो सिर्फ 10 लाख रुपये के छोटे से निवेश पर है. अगर आप ज्‍यादा पैसे डालते हैं तो यह रिटर्न आपका करोड़ों रुपये में पहुंच सकता है.

Tags: Bank FD, Business news in hindi, FD Rates, Investment tips, Returns of mutual fund SIPs

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *