हाइलाइट्स

नेशनल बम्बू मिशन के तहत सरकार लोगों को बांस की खेती के लिए जागरूक कर रही है.
बांस के बने हैंडीक्राफ्ट की डिमांड को देखते हुए आपका इनका बिजनेस शुरू कर सकते हैं.
अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर भी लिस्ट करवा सकते हैं.

नई दिल्ली. इन दिनों हैंडीक्राफ्ट से घर, ऑफिस आदि डेकोरेट करने का रुझान काफी बढ़ रहा है. छोटे-छोटे हैंडीक्राफ्ट हर किसी को पसंद आते हैं. ऐसे में अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप बांस से बनने वाली सजावटी और घरेलू उपयोग की चीजों का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. इस एक चीज से आप कई तरह के हैंडीक्राफ्ट बना सकते हैं. ये चीजें इतनी खूबसूरत दिखती है कि आप इन्हें जहां भी ले जाएंगे तुरंत बिक जाएंगी.

बांस की लकड़ी को कई अलग-अलग कामों में उपयोग किया जाता है. यही कारण है कि सरकार नेशनल बम्बू मिशन के तहत लोगों को बांस की खेती के लिए जागरूक कर रही है. इसके जरिए रोजगार के नए अवसर पैदा हो रहे हैं. आइए जानते हैं आप बांस के बने हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस कैसे शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Lemongrass Farming: मार्केट में तेजी से बढ़ रही है लेमनग्रास की मांग, खेती शुरू कर कमाएं तगड़ा मुनाफा

कैसे शुरू करें हैंडीक्राफ्ट का बिजनेस?
अगर आप बांस के हैंडीक्राफ्ट बनाने का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ स्किल्ड लेबर की जरूरत पड़ेगी. जिस इलाके में बांस की खेती होती है, आप वहां के लोकल लोगों के साथ मिलकर उनसे बांस के हैंडीक्राफ्ट बनवा सकते हैं. आप उन्हें नए नए आईडिया दे सकते हैं कि आप किस तरह के प्रोडक्ट्स बनाना चाहते हैं. इस तरह आपको बहुत सस्ती दर पर कई तरह के प्रोडक्ट मिल जाएंगे. जिन्हें आप किसी बड़े मार्केट में ज्यादा कीमत में बेचकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

कम लागत में ज्यादा कमाई वाला बिजनेस
हैंडीक्राफ्ट के इस बिजनेस में पूरी लागत निकालने के बाद भी आपकी अच्छी खासी कमाई हो जाएगी. इसमें बांस खरीदने, लेबर की कॉस्ट और ट्रांसपोर्ट का खर्च सब निकालने के बाद भी आप अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप अपना कारोबार किसी ऐसे इलाके के पास लगाते हैं जहां बांस की खूब खेती होती है तो आपको वहां सस्ते में बांस मिल जाएगा. इससे आपकी लागत और ट्रांसपोर्ट का खर्च और भी कम हो जाएगा.

ऑनलाइन भी होती है बिक्री
बांस के बने हैंडीक्राफ्ट की बिक्री ऑनलाइन भी खूब होती है. ऐसे में अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए आप उसे ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइटों पर भी लिस्ट करवा सकते हैं. साथ ही आप इसके प्रचार के लिए अपने बिजनेस के नाम से सोशल मीडिया पेज भी बना सकते हैं. यहां हैंडीक्राफ्ट प्रोडक्ट्स के फोटो शेयर करके आप कस्टमर्स को आकर्षित कर सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business from home, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money, Earn money from home, Money Making Tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Superstition archives entertainment titbits. Umera ahmed novels. Real madrid faces frustration with 1 1 draw against rayo vallecano amidst kylian mbappé speculation.