[ad_1]

हाइलाइट्स

कम निवेश में ही शुरू हो जाता है यह बिजनेस.
इस बिजनेस में कमाई काफी ज्‍यादा है.
मांग में कमी की कोई आशंका भी नहीं.

नई दिल्‍ली. कंप्‍यूटर और लैपटॉप अब लगभग हर घर में जगह बना चुके हैं. मोबाइल-लैपटॉप का बाजार और कारोबार लगातार बढ़ता ही जा रहा है. अब इनकी संख्‍या बढ़ती ही जा रही है तो इनके रिपेयरिंग करने वालों की मांग में भी इजाफा हो रहा है. इसलिए अब लैपटॉप-कंप्‍यूटर की रिपेयरिंग शॉप का काम एक हॉट बिजनेस बन गया है. अगर आप भी कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप यह काम शुरू कर सकते हैं.

कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर में हार्डवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक का काम किया जाता है. कंप्यूटर या लैपटॉप रिपेयरिंग सेंटर शुरू करने से पहले हमें हार्डवेयर से लेकर सॉफ्टवेयर तक कंप्यूटर से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी होनी चाहिए. यह काम शुरू करने के लिए आपको किसी कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में जाकर ट्रेनिंग लेनी चाहिए और फिर यह व्यवसाय शुरू करना चाहिए. आप ट्रेंड वर्कर रखकर भी अपना काम शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें-कोई भी कर सकता है ये बिजनेस, पढ़े-लिखे होने की नहीं जरूरत, हाउसवाइफ के लिए तो बेस्ट आइडिया

कहां से सीखें?
आज के समय में किसी भी प्रकार के काम के बारे में जानकारी को हासिल करने के लिए हमें ज्यादा कुछ सोचना नहीं पड़ता है. बस हमारे पास इंटरनेट और मोबाइल फोन होना चाहिए जिसकी सहायता से आप बहुत सारे ऑनलाइन तरीकों के माध्यम से कंप्यूटर में सभी प्रकार के प्रशिक्षण हासिल कर सकते हैं. CNet.com और ZDN.com जैसी ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान करने वाली वेबसाइट का भी सहारा ले सकते हैं. इसके अतिरिक्त आप चाहे तो यूट्यूब या फिर किसी कंप्यूटर प्रशिक्षण केंद्र में भी जाकर इसकी ट्रेनिंग ले सकते हैं.

कहां खोलें शॉप?
कंप्‍यूटर रिपेयरिंग सेंटर ऐसी जगह पर खोलना है, जहां पर लोग आसानी से पहुंच सके और वहां पर पहले से ही ज्यादा कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर की दुकान मौजूद ना हो. कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर में हमें सभी प्रकार के उपकरण को रखना आवश्यक है, ताकि कोई भी ग्राहक खाली हाथ ना लौटे. हमें कुछ प्राथमिक उपकरण सबसे पहले रखने चाहिए जो इस प्रकार से निम्नलिखित हैं. मदर बोर्ड, सीपीयू (प्रोसेसर), रैम (मेमोरी), हार्ड ड्राइव (आईडीई और एसएएस), वीडियो कार्ड, साउंड कार्ड और नेटवर्क कार्ड आदि.

कितनी होगी कमाई?
कंप्यूटर रिपेयरिंग सेंटर खोलने के लिए आपको करीब पांच लाख रुपये का निवेश शुरू करना होगा. इस राशि से आप शॉप के लिए आवश्‍यक उपकरण, सामान और फर्नीचर आदि आ जाएगा. एक बार काम शुरू होने के बाद आप बाद में अपना कारोबार बढ़ा सकते हैं. अगर आपका काम ठीक-ठाक चल पड़ता है तो आप आसानी से 1 दिन के 3000 हज़ार रुपये कमा सकते हैं.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money, How to earn money, Money Making Tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *