हाइलाइट्स

इस बिजनेस में खर्च कम और बचत ज्‍यादा होती है.
देश में वाहनों की बढती संख्‍या से खूब चल रहा है काम.
आने वाले समय में भी इस धंधे में मंदा की आशंका नहीं.

Business Idea : भारत में ऑटोमोबाइल इंडस्‍ट्री लगातार बढ़ रही है. हर रोज सड़कों पर हजारों नए वाहन आ जाते हैं. वाहनों की बढ़ती संख्‍या से कुछ बिजनेस भी खूब चल निकले हैं. ऐसा ही एक बिजनेस है कार वॉशिंग बिजनेस (Car washing Business). कार, बस, ट्रक और मोटरसाइकिलों की धुलाई का काम शुरू कर देश के हर शहर में बड़ी संख्‍या में लोग अच्‍छा पैसा कमा रहे हैं. बहुत कम पूंजी और अनुभव के शुरू होने वाले इस धंधे में मुनाफा जबरदस्‍त है. कार वॉशिंग के बिजनेस में 70 फीसदी तक बचत होती है.

अगर आप भी कम पैसा लगाकर कोई बिजनेस करना चाहते हैं तो आप भी कार वॉशिंग सेंटर खोल सकते हैं. इसके लिए आपको किसी लंबे-चौड़े अनुभव की भी जरूरत नहीं होगी. खास बात यह है कि इस बिजनेस के कभी ठंडा पड़ने की भी आशंका नहीं है. भारत में गाडियों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है और आगे भी इनमें इजाफा ही होगा. लोगों के पास पैसा भी है और चलाने के लिए गाड़ियां भी लेकिन उनके पास अपनी गाड़ी की साफ-सफाई करने का समय नहीं है. यही कारण है कि ज्‍यादातर लोग, कार हो या बाइक, वाशिंग सेंटर पर ही धुलवाना पसंद करते हैं. लोगों की इसी आदत और वाहनों की बढ़ती संख्‍या से आप भी फायदा उठा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- इस सस्‍ती ईंट की है बंपर डिमांड, हाथों-हाथ रही है बिक, सरकार से लोन ले आप भी बनाइये और बन जाइये ‘धन्‍ना सेठ’

किन चीजों की होगी जरूरत
कार वाशिंग बिजनेस शुरू करने के लिए आपको कम से कम 1500 वर्ग फीट जगह, कम से कम दो ट्रेड वर्करों, पानी और बिजली कनेक्‍शन के साथ कुछ मशीनों की जरूरत होगी. जगह की जरूरत आपको कार वाशिंग स्‍टैंड बनाने, कार पार्क करने और आने वाले कस्‍टमरों के बैठने तथा वाटर पंप जैसे स्‍थापित करने के लिए चाहिए होगी.

कितना आएगा खर्च
कार या अन्‍य वाहन वॉश करने के लिए आपको कुछ मशीनों की जरूरत होगी. आपको एयर कंप्रेशर, फोम जेट सिलेंडर, हाई प्रेशर वॉटर पंप और वॉक्‍यूम क्‍लीनर की जरूरत होगी. ये मशीनें बहुत ज्‍यादा महंगी नहीं है. दो लाख रुपये में ये सारी मशीनें आ जाएगी. कार वॉश करने के लिए आपको स्‍टैंड बनाना होगा. अगर आप ईंटों का स्‍टैंड बनाते तो आपको पचास हजार रुपये खर्च करने पड़ सकते हैं. आजकल प्रेशर चालित लोहे से बने स्‍टैंड भी आते हैं. अगर जगह कम है तो इसे भी लगाया जा सकता है. यह करीब 75 हजार रुपये में आता है. इसके अलावा आपको कस्‍टमर को बैठने के लिए और मशीनों को रखने के लिए भी कमरे चाहिए होंगे. कम से कम दो लाख रुपये आपको इन पर खर्च करने होंगे. अगर जगह आपकी स्‍वयं की है तो आप 6 लाख रुपये खर्च कार वॉशिंग सेंटर शुरू कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई
कार वाशिंग सेंटर के बिजनेस में कमाई बहुत अच्‍छी होती है. इसका कारण है कार या कोई अन्‍य वाहन धोने में जो सामग्री उपयोग में लाई जाती है, उनका खर्च बहुत कम होता है. इसमें खर्च वर्करों की दी जाने वाले वेतन, बिजली और पानी के बिल पर ही होता है. ऐसा माना जाता है कि इस काम में 70 फीसदी बचत होती है.

आपकी कमाई इस बात पर निर्भर करती है आप के पास कस्‍टमर कितने हैं. अगर आपके सेंटर पर रोज 20 वाहन धुलाई के लिए आते हैं तो आपको आराम से 3000 रुपये मिलेंगे. सभी खर्चे निकालने के बाद भी आपको रोज दो हजार रुपये की बचत हो सकती है. इस तरह आप महीने में आराम से 60 हजार रुपये कमा सकते हैं. आपके पास ज्‍यों-ज्‍यों कस्‍टमर बढ़ेंगे, उसी के साथ ही आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Business opportunities, Earn money, How to earn money, Money Making Tips, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

E class mercedes engine 2017. Total liquid foreign exchange reserves held by the country this includes net reserves held by banks other than sbp of $13. Stand out : an lgbtq+ celebration.