[ad_1]

हाइलाइट्स

मौजूदा समय में अनानास या पाइनएप्पल की खेती बहुत कम लोग करते हैं.
अन्य फसलों के मुकाबले अनानास में मुनाफा कमाने का बेहतर अवसर रहता है.
भारत के ज्यादातर इलाकों में अनानास की खेती मुख्य फसल के रूप में की जाती है.

नई दिल्ली. खेती अगर सही तरीके से की जाए तो यह इनकम का एक अच्छा साधन हो सकती है. ऐसे में अगर आप भी खेती करना चाहते हैं और इससे अच्छी कमाई करना चाहते हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन आईडिया दे रहे हैं. आप अनानास यानी पाइनएप्पल (Pineapple) की खेती कर शानदार मुनाफा कमा सकते हैं.

अनानास यानी पाइनएप्पल को बहुत ही हेल्थी फ्रूट माना जाता है और इसके कई तरह के फायदे होते हैं. यह भूख बढ़ाने से लेकर पेट संबंधी कई दिक्कतों को खत्म करने में उपयोगी है. बाजार में यह अच्छी खासी कीमत पर मिलती है. ऐसे में इसकी खेती आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है.

ये भी पढ़ें – आजकल मार्केट में धूम मचा रहा है ये बिजनेस, 90% तक मिलता है कमीशन, होगा जबरदस्त मुनाफा

साल में कई बार की जा सकती है अनानास की खेती
मौजूदा समय में अनानास या पाइनएप्पल की खेती बहुत कम लोग करते हैं. ऐसे में इसकी खेती कर कमाई करने का आपके पास अच्छा मौका है. कई राज्यों में 12 महीने अनानास की खेती की जाती है. अनानास की खेती के साथ सबसे अच्छी बात ये है कि इसे साल में कई बार किया जा सकता है. अन्य फसलों के मुकाबले अनानास में मुनाफा कमाने का बेहतर अवसर रहता है.

रोपाई के लिए मई से जुलाई का महीना है बेस्ट
अनानास में बेहतर उत्पादन के लिए मई से जुलाई तक का महीना में रोपाई करने की सलाह दी जाती है. पाइनएप्पल कैक्टस प्रजाति का एक सदाबहार फल है. आज भारत में करीब 92,000 हेक्टेयर पर अनानास की खेती हो रही है, जिससे हर साल 14.96 लाख टन की उपज मिलती है.

कैसे करें अनानास की खेती?
पाइनएप्पल का रख रखाव बेहद आसान है. इसके साथ ही मौसम को लेकर भी ज्यादा ध्यान रखने की जरूरत नहीं पड़ती है. केरल जैसे कई राज्यों में किसान पूरे 12 महीने इसकी खेती करते हैं. इसके पौधों को अन्य पौधों के मुकाबले सिंचाई की कम जरूरत पड़ती है. इसकी बुवाई से लेकर फल पकने तक करीब 18 से 20 महीने लग जाते हैं. फल पकने पर उसका रंग लाल-पीला होना शुरू हो जाता है. जिसके बाद इसकी तुड़ाई का काम शुरू होता है. अनानास को गर्म मौसम का फल माना जाता है. हालांकि इसकी खेती साल भर की जा सकती है.

इन राज्यों में होती है इसकी खेती
भारत के ज्यादातर इलाकों में अनानास की खेती मुख्य फसल के रूप में की जाती है. आंध्र प्रदेश, केरल, त्रिपुरा, मिजोरम, पश्चिम बंगाल और असम जैसे राज्यों में अनानास की खेती ज्यादा होती है. यहां उगाए गए अनानास का स्वाद पूरी दुनिया चखती है. वहीं उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश और बिहार के कुछ किसान अब बेहतर आमदनी की तलाश में अनानास की खेती की तरफ रुख कर रहे हैं.

जानें कितनी होगी कमाई?
बता दें कि अनानास के पौधों पर एक ही बार फल लगते हैं यानी आप एक लॉट में सिर्फ एक बार ही अनानास हासिल कर सकते हैं. इसके बाद दूसरे लॉट के लिए फिर से फसल उगानी होती है. अनानास हेल्थ के लिए काफी अच्छा माना जाता है इसलिए बाजार में इसकी मांग हमेशा बनी रहती है. अनानास का निर्यात भारत से दूसरे देशों में भी किया जाता है.

Tags: Business at small level, Business from home, Business ideas, Business news, Business news in hindi, Business opportunities, Farming in India, Money Making Tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *