[ad_1]

हाइलाइट्स

इस बिजनेस को शुरू करने के लिए चाहिए 7 लाख रुपये.
फैक्‍टरी लगाने को चाहिए 1000 स्‍क्‍वेयर फीट जगह.
कुछ दिन प्रोडक्‍ट बनाने की ट्रेनिंग भी आपको लेनी होगी.

Business Idea: व्‍यापार में लोगों का रुझान बढ़ा है. आज का लगभग हर युवा उद्यमी बनना चाहता है. नौकरी में लोगों का रुझान कम होता जा रहा है. लेकिन, बिजनेस करने की सोच रहे हर आदमी के सामने एक समस्‍या है. वह है कि आखिर किया क्‍या जाए? कौन धंधा कभी मंदा नहीं होगा और हमेशा कमाई देगा? अगर आप भी इसी उलझन में हैं तो आज हम आपकी उलझन दूर कर देते हैं. आज हम आपको एक ऐसे प्रोडक्‍ट के बारे में बताएंगे जो हर घर में इसतेमाल होता है. इसकी मांग हमेशा बनी रहने से इसको बना और बेच रहे लोग खूब मुनाफा कूट रहे हैं. यह प्रोडक्‍ट है साबुन.

कम निवेश में शानदार कमाई के लिए आप साबुन बनाने का व्‍यवसाय (Soap Manufacturing Business) कर सकते हैं. कपड़े धोने का साबुन, नहाने का साबुन और बर्तन साफ करने वाला साबुन बनाकर आसानी से बेचा जा सकता है. स्‍थानीय स्‍तर पर बने साबुन देश में काफी लोकप्रिय हैं. यही कारण है कि देश के हर शहर में आकपो लोकल ब्रांड के साबुन और सर्फ दिख जाएंगे.

ये भी पढ़ें- नौकरी से आ गए हैं तंग? 1 लाख में शुरू हो जाएंगे ये बिजनेस, गांव-शहर कहीं भी चलने की क्षमता

कितना होगा खर्च?
साबुन बनाने की एक छोटी इकाई लगाने के लिए आपको 20-30 लाख रुपये खर्च करने की जरूरत नहीं है. यह काम आप आसानी से सात लाख रुपये में शुरू कर सकते हैं. इसलिए साबुन बनाने की इकाई स्‍थापित करने के लिए आपको कम से कम 1000 स्‍क्‍वेयर फीट जगह की जरूरत होगी. साबुन बनाने के लिए एक्‍सट्रुडर मशीन, डाई, मिक्‍सचर मशीन कटिंग मशीन की आवश्‍यकता होगी. ये मशीनें दिल्‍ली, जयपुर और लुधियाना जैसे बड़े शहरों और ऑनलाइन आसानी से मिल जाती है. मशीनों के अलावा आपको रॉ और पैकेजिंग मैटिरियल भी खरीदना होगा.

साबुन बनाने की इकाई लगाने के लिए आपको कुछ कागजी कार्रवाई करनी होगी और कुछ सरकारी विभागों से अनुमति भी लेनी होगी. शुरुआत में आप दो श्रमिकों के साथ आप अपना काम शुरू कर सकते हैं. साबुन बनाने की इकाई शुरू करने से पहले आपको कुछ दिन इसकी ट्रेनिंग जरूर लेनी चाहिए या फिर कोई साबुन बनाने में एक्‍सपर्ट व्‍यक्ति को नौकरी पर रखना होगा.

कितनी होगी कमाई?
शुरुआत में आपको अपने प्रोडक्‍ट पर मार्जिन कम रखना होगा क्‍योंकि नए उत्‍पाद को बाजार में अन्‍य स्‍थापित ब्रांडों की कीमत पर बेचना मुश्किल होता है. आमतौर पर शुरूआत में आपको अपने उत्‍पाद पर 15 फीसदी मार्जिन मिलेगा. अगर आपका उत्‍पादन और खपत ठीक रहती है तो साल में आप इस बिजनेस से आराम से 6 लाख रुपये की बचत कर सकते हो.

Tags: Business ideas, Earn money, How to earn money, Money Making Tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *