[ad_1]

हाइलाइट्स

IRCTC सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी है.
हाल ही में कंपनी को नया सीएमडी मिला है.
कंपनी के शेयरों ने 1 साल में अच्छा रिटर्न दिया है.

नई दिल्ली. सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों पर लोगों का आजकल विशेष ध्यान है. जैसे-जैसे आम चुनाव के दिन नजदीक आ रहे हैं और मौजूदा सत्ताधारी पार्टी के वापस लौटने के आसार बढ़ रहे हैं वैसे-वैसे सरकारी शेयरों में भी तेजी बढ़ती जा रही है. इसी बीच रेलवे की एक कंपनी IRCTC के शेयरों को लेकर जाने-माने मार्केट एनालिस्ट संजीव भसीन बुलिश दिख रहे हैं.

भसीन ने आईआरसीटीसी के शेयरों को बाय रेटिंग दी है. IIFL सिक्योरिटीज के डायरेक्‍टर संजीव भसीन ने कहा है कि इस साल का शेयर का टारगेट प्राइस 1000 रुपये है. उन्होंने कहा कि अगर और एक साल के लिए इस शेयर को कोई रखने का विचार कर रहा है तो उसके लिए टारगेट प्राइस 1250 रुपये है. उन्होंने इसका स्टॉप लॉस 918 रुपये बताया है.

ये भी पढ़ें- कैसा है दिमाग में चिप लगवाने वाला पहला इंसान, एलन मस्क ने बताई उसकी हालत

कंपनी को मिला नया सीएमडी
आईआरसीटीसी को संजय कुमार जैन के रूप में नया सीएमडी मिला है. उन्होंने कंपनी के लिए आगे के प्लान बताए हैं. उन्होंने कहा कि संगठन और कारोबार के स्तर कई सकारात्मक बदलाव किए जाएंगे. जैन ने कहा है कि आईआरसीटीसी ने उत्तराखंड सरकार के साथ समझौता किया है और भी अन्य राज्यों के साथ भी किया जाएगा. बकौल जैन, इन समझौतों का मकसद विकास पर ध्यान केंद्रित करते हुए मुनाफे को अधिकतम करना है. जैन ने बताया कि नई ट्रेनें शामिल होने से उत्पादों की बिक्री का वॉल्यूम भी बढ़ेगा. उन्होंने रेल नीर के अच्छे प्रदर्शन की सराहना की है.

आईआरसीटीसी शेयरों की मौजूदा स्थिति
आईआरसीटीसी के शेयर बुधवार को एनएसई पर 925.75 रुपये के स्तर पर बंद हुए. यह इसके कल के बंद से 2.75 फीसदी की गिरावट है. पिछले एक महीने में यह शेयर 11 फीसदी से अधिक गिरा है. वहीं, पिछले एक साल में आईआरसीटीसी के शेयरों में 44 फीसदी की बढ़ोतरी देखने को मिली है. कंपनी का मार्केट कैप 76,124 करोड़ रुपये है. जारी वित्त वर्ष की दिसंबर तिमाही में कंपनी को 1164 करोड़ रुपये का रेवेन्यू प्राप्त हुआ है. कंपनी को दिसंबर तिमाही में 300 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ है.

(Disclaimer: यहां बताए गया स्टॉक्स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Irctc, Stock tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *