हाइलाइट्स

एफडी में रखा पैसा काफी सुरक्षित माना जाता है.
यह मार्केट के रिस्क से जुड़ा नहीं होता है.
एफडी की ब्याज दर रेपो रेट से संचालित होती है.

नई दिल्ली. रेपो रेट में पीछे हुई लगातार बढ़ोतरी के कारण ग्राहक अब इन बैंकों द्वारा दी जाने वाली उच्च ब्याज दरों वाली एफडी का लाभ उठा रहे हैं. इसमें भी 2 बैंक ऐसे हैं जो ग्राहकों को उम्मीद से भी अधिक रिटर्न दे रहे हैं. अब आप यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक और सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक में एफडी पर 9 प्रतिशत से अधिक ब्याज दर प्राप्त कर सकते हैं. इन दो बैंकों द्वारा चुनिंदा अवधियों पर दी जाने वाली एफडी दरें PPF, कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) जैसी अधिकांश निवेश योजनाओं की तुलना में कहीं अधिक हैं.

ये दोनों बैंक अपनी खास अवधि की एफडी के लिए 9 फीसदी तक का ब्याज दे रहे हैं. जबकि अधिकांश बैंक अभी केवल 8 फीसदी तक ही पहुंच पाए हैं. हालांकि, एफडी रिटर्न के हिसाब से 7 फीसदी से ऊपर की ब्याज दर काफी अच्छी मानी जाती है. बहरहाल, रिटर्न के मामले में इन दोनों बैंकों का शायद ही कोई मुकाबला हो.

ये भी पढ़ें- सरकारी बैंकों ने ब्याज दरें बढ़ाई, लेकिन नहीं महंगी होगी आपकी EMI, अगर लोन लेते वक्त आपने चुना है ये विकल्प

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक की एफडी पर ब्याज दरें
आम उपभोक्ताओं के लिए बैंक 4.5% से 9% के बीच ब्याज दरें प्रदान कर रहा है. . यह 1001 दिनों की अवधि के लिए निवेश की गई एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.5% प्रति वर्ष की ब्याज दर प्रदान कर रहा है. वहीं, खुदरा निवेशकों को इस अवधि पर 9% का ब्याज मिल रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को सात दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 4.5% से 9.5% तक ब्याज दर मिलती है. यह ब्याज दर 14 जून 2023 से लागू है. आम नागरिक के लिए अधिकतम 9 फीसदी और वरिष्ठ नागरिक के लिए 9.5 फीसदी का ब्याज दिया जा रहा है.

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक
यह बैंक अब आम ग्राहकों को 7 दिनों से 10 साल में मैच्योर होने वाली एफडी पर 4% से 9.1% के बीच ब्याज दर प्रदान कर रहा है. वरिष्ठ नागरिकों को 7 दिन से 10 साल में मैच्योर होने वाली जमा राशि पर 4.5% से 9.6% तक ब्याज दर मिलेगी. पांच साल की अवधि पर 9.1% की उच्चतम ब्याज दर की पेशकश की जा रही है. ये दरें 5 जुलाई 2023 से लागू हैं. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एक अधिकारी में कहा, “सबसे अच्छी बात यह है कि नियमित ग्राहकों को अब 5 साल की जमा पर 9.10% ब्याज दर मिल सकती है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 9.60% ब्याज दर मिल सकती है.”

Tags: Bank FD, Business news, Business news in hindi, FD Rates, Fixed deposits, Investment, Investment and return, Money Making Tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

He had always ranked second ever since gao shi de came into his life. World’s greatest liars. 10 action movie franchises like john wick to watch next.