LIC Aadhaar Shila: भारतीय जीवन बीमा निगम ग्राहकों की अलग-अलग जरूरतों के लिए कई प्रकार की योजनाएं लेकर आता है. इसी कड़ी में कम आय वर्ग वाले लोगों के लिए एलआईसी की जीवन आधार शिला पॉलिसी निवेश के लिए एक बेहतर विकल्प है. हालांकि, यह योजना सिर्फ महिलाओं के लिए उपलब्ध है. इसकी सबसे खास बात है कि

एलआईसी आधार शिला योजना विशेष रूप से महिलाओं के लिए नॉन-लिंक्ड, व्यक्तिगत जीवन बीमा योजना है. इस योजना में परिपक्वता पर एक निश्चित भुगतान किया जाता है और पॉलिसी अवधि के दौरान दुर्भाग्य परिस्थिति में पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर परिवार को वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है.

ये भी पढ़ें- 5.50 लाख जमा करो, 5 साल बाद हर वर्ष 50,000 पेंशन, वो भी जिंदगीभर, समझें LIC का ये खास प्लान

महिलाओं के लिए क्यों खास है यह प्लान
निवेश सलाहकार, स्वीटी मनोज जैन के अनुसार, केवल आधार कार्ड रखने वाली महिलाएं ही इस योजना में निवेश के लिए पात्र हैं. इसमें न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम उम्र 55 साल है. यानी 8 वर्ष की लड़की के नाम पर भी यह पॉलिसी ली जा सकती है. पॉलिसी अवधि 10 से 20 वर्ष के बीच है. इस योजना के तहत बीमा राशि 2 लाख रुपये से लेकर अधिकतम 5 लाख रुपये तक है. इस पॉलिसी में 3 साल बाद लोन की सुविधा भी मिल जाती है.

मैच्योरिटी पर कैसे मिलेंगे साढ़े 6 लाख
मान लीजिये, कोई युवती 21 वर्ष की आयु में 20 साल के लिए जीवन आधार शिला प्लान लेती है, तो उसे सालाना 18,976 रुपये प्रीमियम के तौर पर जमा करने होंगे. इस तरह 20 साल की अवधि में करीब 3 लाख 80 हजार रुपये जमा होंगे और मैच्योरिटी पर 6 लाख 62 हजार रुपये मिलेंगे. इसमें 5 लाख मूल बीमाधन और 1,62,500 लॉयल्टी एडिशन होगा.

lic aadhaar shila, lic aadhaar shila plan,  lic aadhaar shila scheme,  lic aadhaar shila premium calculator, lic aadhaar shila plan 944 premium, lic aadhaar shila premium and maturity calculator, lic aadhaar shila benefits, lic 944 plan details in hindi

हालांकि, यहां प्रीमियम और मैच्योरिटी को लेकर दिया गया कैलकुलेशन संभावित है. यह कैलकुलेशन 8 साल की लड़की के प्लान लेने पर भी लागू होता है. खास बात है कि वहां प्रीमियम की राशि कम हो जाएगी. इसलिए अधिक जानकारी के लिए एलआईसी ऑफिस से संपर्क करना होगा. इस पॉलिसी की एक और खास बात है कि परिपक्वता पर पॉलिसीधारक चाहे तो मैच्योरिटी का पैसा हर साल किस्तों में भी हासिल कर सकता है.

इस योजना में पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को बीमा की रकम का भुगतान किया जाता है. यह राशि वार्षिक प्रीमियम का 7 गुना या सम-एश्योर्ड अमाउंट का 110 प्रतिशत तक हो सकती है. वहीं, इस योजना में परिपक्वता पर बीमाधन के साथ लॉयल्टी एडिशन भी मिलता है.

Tags: Insurance, Insurance scheme, LIC Pension Scheme



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

As his career reaches a plateau, beom soo cheers up whenever he interacts with his fan hyun woo. On 11/04/2023 in ahmedabad, australia defeated england by 33 runs, batting first australia scored 286 in 49. The lake como villa did flood in 2021, so it is attainable he is contemplating shifting on.