हाइलाइट्स

म्यूचुअल फंड में नियमित रूप से निवेश बना सकता है करोड़पति.
12-13 फीसदी सालाना रिटर्न वाले म्यूचुअल फंड का करें चयन.
म्यूचुअल फंड अच्छा रिटर्न पाने के सुरक्षित तरीकों में से एक है.

नई दिल्ली. ‘बूंद-बूंद से सागर बनता है’, ये कहावत म्यूचुअल फंड एसआईपी के लिए एकदम फिट बैठती है. अगर नियमित रूप से थोड़ा-थोड़ा पैसा भी एसआईपी में डाला जाता रहे तो यह लंबी अवधि में बहुत बड़ी रकम बन जाता है. लोगों का म्यूचुअल फंड की ओर झुकाव भी बढ़ रहा है. हालांकि, एसआईपी की लोकप्रियता बढ़ने के साथ-साथ कई नए म्यूचुअल फंड भी मार्केट में आ रहे हैं. ऐसे में बड़ा सवाल यह उठता है कि आप कौन सा म्यूचुअल फंड चुनें जो आपको अच्छा रिटर्न दे सके.

आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे म्यूचुअल फंड के जरिए 1 करोड़ रुपये कमा सकते हैं और इसके लिए आपको कौन सा म्यूचुअल फंड चुनना होगा. तो आइए जानते हैं आपको कैसे और क्या करना होगा.

ये भी पढ़ें- क्या है नॉमिनी और उत्तराधिकारी में अंतर, मालिक की मौत के बाद कौन होगा प्रॉपर्टी का असली हकदार, ये रहा जवाब?

कौन सा म्यूचुअल फंड चुनें
आपको कोई भी म्यूचुअल फंड नहीं चुन लेना चाहिए. फंड का चयन करने से पहले आपको उसका पुराना रिटर्न देखना चाहिए. आपको ऐसा म्यूचुअल फंड चुनना चाहिए जिसमें हर साल आपको कम-से-कम 12 परसेंट का रिटर्न मिले. ऐसे म्यूचुअल फंड में आपको हर दिन 100 रुपये का निवेश करना होगा. इस तरह से महीने का निवेश आपका 3000 रुपये हो जाएगा. यह निवेश आपको 30 साल तक करना होगा. अगर आप नियमित रूप से ऐसा करते हैं तो आपको करोड़पति बनने से कोई नहीं रोक सकता है.

कैसे बनेंगे करोड़पति
आप अगर हर महीने 3000 रुपये जमा कर रहे हैं और उस जमाराशि पर आपको हर साल 12 फीसदी का रिटर्न मिल रहा है तो आपके द्वारा जमा राशि और उस पर मिल रहा ब्याज मिलकर 1 करोड़ से ज्यादा की रकम बना देंगे. जरूर आपके मन में सवाल होगा कि ये होगा कैसे? आप हर महीने 30 साल तक 3000 रुपये जमा करते हैं तो यह रकम 10,80,000 हो जाती है. आपको इस पर 12 फीसदी का अनुमानित रिटर्न मिल रहा है तो आपका ब्याज हुआ 95,09,741 रुपये. अब आपकी निवेशित रकम और रिटर्न मिलकर 1,05,89,741 रुपये हो जाएंगे. वहीं, अगर आपका म्यूचुअल फंड 13 फीसदी का सालाना रिटर्न दे रहा है तो आप केवल 28 साल में ही करोड़पति बन सकते हैं.

Tags: Earn money, Investment and return, Investment tips, Mutual fund



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telugu cinema aka tollywood gossip. Tag real madrid. Kash’s corner : we knew this would happen in afghanistan & we had a strategy to prevent it | teaser.