[ad_1]

हाइलाइट्स

इन योजनाओं में काफी छोटी रकम से निवेश किया जा सकता है.
महिला सम्‍मान सर्टिफिकेट योजना को सिर्फ 2 साल के लिए शुरू किया है.
हाउस वाइफ हर महीने इन म्‍यूचुअल फंड में सिप के जरिये निवेश कर सकती हैं.

नई दिल्‍ली. गृहिणी यानी हाउस वाइफ (House Wife) को घर की लक्ष्‍मी और स्‍मॉल सेविंग बैंक भी माना जाता है. दरअसल, वे अपने पास छोटी-छोटी रकम जोड़कर एक फंड बनाकर रखती हैं जो मुसीबत के समय परिवार के काम आती है. लेकिन, ज्‍यादातर घरों में ये महिलाएं अपनी बचत को पर्स या अलमारी की सेफ में ही रखती हैं, जिस पर कोई ब्‍याज नहीं मिलता. अगर इस बचत को सही जगह निवेश किया जाए तो न सिर्फ उनका पैसा सुरक्षित रहेगा, बल्कि इस पर अतिरिक्‍त फायदा भी मिलेगा.

दरअसल, कई ऐसी योजनाएं हैं जो खासतौर से महिलाओं और हाउस वाइफ के लिए उपयुक्‍त हो सकती हैं. इन योजनाओं में पाई-पाई लगाकर मोटा पैसा बनाया जा सकता है. इन योजनाओं में काफी छोटी रकम से निवेश किया जा सकता है. इस पर फिक्‍स्‍ड ब्‍याज भी मिलता है, जिससे एक तय अवधि में आपके पैसे बढ़ते जाते हैं. हम आपको हाउस वाइफ के लिए निवेश के बेस्‍ट ऑप्‍शन बताते हैं.

ये भी पढ़ें – महंगाई पर सरकार का वार! आम आदमी के हित में 3 बड़े फैसले, बाजार में बढ़ती कीमतों पर लग जाएगी लगाम

महिला सम्‍मान सर्टिफिकेट
मोदी सरकार ने खासतौर से महिलाओं के लिए यह योजना शुरू की थी. महिला सम्‍मान सर्टिफिकेट बचत योजना को सिर्फ 2 साल के लिए ही शुरू किया गया है. इस दौरान आंशिक निकासी की भी सुविधा मिलेगी. इस पर सालाना 7.5 फीसदी का ब्‍याज मिलेगा. इस योजना में किसी भी वर्ग की महिला निवेश कर सकती है. हालांकि, सालाना निवेश 2 लाख रुपये से ज्‍यादा नहीं होना चाहिए. इस योजना में एफडी से ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा. इसमें 1000 रुपये से शुरुआत की जा सकती है.

डेट म्‍यूचुअल फंड
महिलाओं के लिए कई ऐसे म्‍यूचुअल फंड हैं, जो बिना जोखिम उठाए एफडी से ज्‍यादा रिटर्न देते हैं. अगर हाउस वाइफ हर महीने इन म्‍यूचुअल फंड में सिप के जरिये निवेश करती हैं तो उन्‍हें सालाना 8 से 10 फीसदी का ब्‍याज आराम से मिल जाएगा. यह एफडी से कहीं ज्‍यादा है और इसमें अपनी मर्जी के अनुसार, निवेश का लॉक इन पीरियड चुना जा सकता है. इसमें 500 रुपये से शुरुआत की जा सकती है.

रिकरिंग डिपॉजिट
पोस्‍ट ऑफिस में खोली जानी वाली यह बचत योजना महिलाओं के लिए काफी मुफीद है. इसमें निवेश करके महिलाओं को हर महीने एफडी जितना ही ब्‍याज मिलेगा. ऐसी महिलाएं जो अपने पैसे को बचत खाते में रखती हैं, उनके लिए यह काफी बेहतर योजना साबित हो सकती है. इसमें बचत योजना से कहीं ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा.

ये भी पढ़ें – रेगिस्‍तान में तैरती हुई जाएंगी गाड़ियां! सफर में बचेंगे 13 घंटे, 4 राज्‍यों और 10 बड़े शहरों को सीधे होगा फायदा

पीएफ खाता
अगर हाउस वाइफ लंबे समय के लिए निवेश करना चाहती हैं तो पीपीएफ खाता खुलवाना सबसे बेहतर ऑप्‍शन है. इसमें महज 500 रुपये के निवेश से शुरुआत की जा सकती है. इस पर अभी 7.1 फीसदी ब्‍याज मिलता है, लेकिन हर साल इसकी ब्‍याज दरों में सरकार बदलाव भी करती है. जाहिर है कि इस योजना की ब्‍याज दरों में आगे भी बदलाव हो सकता है.

Tags: Business news in hindi, Fixed deposits, Mutual funds, PPF account, Saving, Small Saving Schemes

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *