हाइलाइट्स

बचत के साथ कमाएं 7-12 फीसदी का रिटर्न.
100 रुपये से भी हो सकती है निवेश की शुरुआत.
रिस्क बहुत कम और ब्याज भी है बेहतर.

नई दिल्ली. हाउसवाइफ न केवल घर को संभालने के काम करती हैं बल्कि समय आने पर अपनी सेविंग्स से आर्थिक मदद भी देती हैं. यह सेविंग्स कई दिनों से थोड़े-थोड़े कर के बचाए गए पैसों से आती है. हाउसवाइव्स अगर चाहें तो वे अपनी इस छोटी बचत को बड़े फंड में बदल सकती हैं. इसके लिए उन्हें ऐसे निवेश विकल्पों का चयन करना होगा जहां निवेश की न्यूनतम रकम कम हो और रिटर्न अच्छा मिले.

इस तरह के 3 निवेश विकल्प के बारे में हम आज यहां बात करेंगे. इन विकल्पों के जरिए आप पैसे की बचत तो करेंगे ही साथ ही उस पैसे को बढ़ा भी पाएंगे. हम जिन 3 विकल्पों की बात कर रहे हैं, वह हैं इस प्रकार है- पोस्ट ऑफिस महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट, म्यूचुअल फंड एसआईपी और रेकरिंग डिपॉजिट. आइए एक-एक कर इनके बारे में विस्तार से जानते हैं.

ये भी पढ़ें- स्टार्टअप की दुनिया में शाहरुख की हीरोइन का है जलवा, 1-2 नहीं कई को दिया है पैसा, अब इस कॉफी कंपनी पर लगाया दांव

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में महिलाएं 1,000 रुपये से निवेश शुरू कर सकती हैं. इसमें अधिकतम 2 लाख रुपये तक का निवेश किया जा सकता है. सरकार की इसकी ब्याज दरें तय करती है. फिलहाल इस पर सालाना 7.5 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है. यह बेहद छोटे निवेश के लिए जबरदस्त योजना है.

रेकरिंग डिपॉजिट
रेकरिंग डिपॉजिट या आरडी में भी महिलाएं निवेश कर अच्छी रकम जुटा सकती हैं. इसमें निवेश की शुरुआत करने के लिए हजार रुपये की भी जरुरत नहीं है. गृहणियां मात्र 100 रुपये से रेकरिंग डिपॉजिट में निवेश शुरू कर सकती हैं. इस पर ब्याज अलग-अलग संस्थान द्वारा अलग-अलग दिया जाता है. मसलन, एसबीआई जहां इस पर 7 फीसदी का ब्याज दे रहा है वहीं पोस्ट ऑफिस से इस पर 6.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

म्यूचुअल फंड
अगर आप थोड़ा सा रिस्क लेकर उपरोक्त दोनों विकल्पों से ज्यादा रिटर्न पाना चाहती हैं तो म्युचुअल फंड एसआईपी आपके काम आ सकता है. आप हर महीने 500 रुपये का निवेश कर 7 फीसदी से लेकर 12 फीसदी या उससे भी अधिक का रिटर्न पा सकती हैं. लंबे समय में यह बहुत बड़ा फंड बन सकता है.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Investment tips, Mutual fund, Save Money, SIP, Small Saving Schemes



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

A grand jury was convened to investigate the break in and other related crimes. Sofia coppola just shared her afi movie club selection : the last picture show. Sultan salahuddin ayyubi episode 11 english and urdu subbed.