हाइलाइट्स

इस फॉर्मूले के तहत आपको 15 साल के लिए निवेश करना होगा.
यह निवेश किसी ऐसी जगह करें जहां रिटर्न 15 फीसदी सालाना हो.
हर महीने आपको इसमें 15,000 रुपये का निवेश करना होगा.

नई दिल्ली. पैसा बढ़ाने के लिए सिर्फ मेहनत करना काफी नहीं है. पैसा कमाना और उसे बढ़ाना 2 बहुत अलग बाते हैं. आप खूब पैसा कमाएं लेकिन उसका मैनेजमेंट सही से ना करें तो उसका कोई फायदा नहीं होगा. इसलिए आपके साथ-साथ आपको अपने पैसे को भी काम पर लगाना चाहिए. मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट प्लानिंग करके आप अपने लिए एक बेहतर भविष्य तैयार कर सकते हैं. आप अगर चाहें तो एक साधारण जॉब करते हुए ही अच्छा फंड जुटाकर जल्दी रिटायर हो सकते हैं. इसके लिए आपको 15x15x15 के नियम को फॉलो करना होगा.

बहुत से लोगों ने इसके बारे में सुना होगा. कई ऐसे होंगे जो पहली बार इसके बारे में पढ़ रहे होंगे. आपके पास 1 करोड़ रुपये जुटाने का यह एक जबरदस्त उपाय है. यह काफी सुरक्षित भी है. आप अनुशासन के साथ इस नियम का पालन कर करोड़पति बन सकते हैं. आइए जानते हैं कि 15x15x15  का फॉर्मूला क्या है.

ये भी पढ़ें- लंदन तक पहुंचा दिया कारोबार का साम्राज्य, पर नहीं गया पटना के सत्तू का स्वाद! अरबपति को आई बचपन की याद

कैसे बनेंगे करोड़पति
15,000 रुपये, 15 साल के लिए, 15 फीसदी रिटर्न के साथ, 15x15x15  का मतलब यही है. यानी आपको किसी ऐसे निवेश विकल्प में 15,000 रुपये 15 साल के लिए लगाने हैं जहां से आपका औसत रिटर्न 15 फीसदी रहे. 15 साल बाद यह राशि 1 करोड़ रुपये हो जाएगी. अगर इसे और 15 साल के लिए बढ़ा दिया जाए तो ये 10 करोड़ रुपये हो सकती है. इसके लिए आप किसी अच्छे म्यूचुअल फंड का सहारा ले सकते हैं. ध्यान रहे कि किसी भी निवेश से पहले एक एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. म्यूचुअल फंड्स मार्केट जोखिमों के अधीन होते हैं, इसलिए आंख बंद कर के कोई भी कदम उठाना गलत साबित हो सकता है.

कैसे बनेंगे 1 करोड़
अगर आप म्यूचुअल फंड में 15 साल तक हर महीने 15 हजार रुपये का निवेश कर रहे हैं तो इस अवधि में आप कुल 27 लाख रुपये का निवेश कर देंगे. इस पर आपको 74 लाख रुपये का रिटर्न मिलेगा जो आपके कुल फंड को 1.01 करोड़ रुपये तक पहुंचा देगा. आप अगर 30 साल की उम्र में ही निवेश करना शुरू कर देते हैं तो 45 तक आप इस रकम को जुटा लेंगे. आप चाहें तो रिटायर होकर इस रकम को कहीं ऐसी जगह लगा सकते हैं जहां से आपको हर महीने ब्याज मिलता रहे. इससे आपको ना पैसों की चिंता करनी पडे़गी और नौकरी का सिरदर्द झेलना पड़ेगा. आप अगर और पैसे निवेश करना अफोर्ड कर सकते हैं तो यह रकम और बढ़ भी जाएगी.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Investment, Mutual fund, Retirement fund



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Our dining table ep 5. Covid19 archives entertainment titbits. To be clear, george clooney is denying experiences that he’s seeking to promote his lake como dwelling.