[ad_1]

हाइलाइट्स

बंधन कोर इक्विटी फंड ने सालाना औसतन 20.71 फीसदी रिटर्न दिया है.
एचडीएफसी लार्ज एंड मिडकैप फंड ने भी जबरदस्‍त मुनाफा दिया है.
एसबीआई लार्ज एंड मिडकैप फंड ने भी निवेशकों को अच्‍छा पैसा बनाकर दिया है.

Investment Tips : अपने देश में अब लोगों का म्‍यूचुअल फंड (Mutual Fund) खूब भा रहा है. खुदरा निवेशक एसआईपी (SIP) के माध्‍यम से म्‍यूचुअल फंड में जमकर पैसा लगा रहे हैं. सितंबर महीने में इक्विटी फंड्स में कुल 14091 करोड़ रुपए का निवेश हुआ. निवेश के परंपरागत साधनों की तुलना में ज्‍यादा रिटर्न देने और शेयर बाजार को लेकर लोगों की बढ़ी समझ के कारण म्यूचुअल फंड निवेशकों का पसंदीदा इनवेस्‍टमेंट टूल बन रहा है.

अगर आप भी म्‍यूचुअल फंड में निवेश करना चाहते हैं तो आप लार्ज एंड मिडकैप फंड्स (Large and Midcap Funds) में पैसा लगा सकते हैं. यह म्यूचुअल फंड की ऐसी कैटिगरी है जिसमें लार्जकैप पोर्टफोलियो को सुरक्षा देते हैं और मिडकैप पर रिटर्न ज्यादा मिलता है. ब्रोकरेज फर्म शेयरखान ने लार्ज एंड मिडकैप कैटिगरी के कुछ फंड्स में पैसा लगाने की राय निवेशकों को दी है.

ये भी पढ़ें-  टैक्‍स बचा, मिला मोटा रिटर्न, 26 फीसदी तक मुनाफा देने वाले 5 टॉप ELSS म्‍यूचुअल फंड के आप भी जान लें नाम

एचडीएफसी लार्ज एंड मिडकैप फंड
शेयरखान ने निवेशकों को SIP के द्वारा एचडीएफसी लार्ज एंड मिडकैप फंड (HDFC Large and Midcap Fund) में निवेश की सलाह दी है. इस फंड में अगर पांच साल पहले किसी निवेशक ने 10000 रुपए महीना की SIP शुरू की थी तो आज उसके पास 10.6 लाख का फंड तैयार हो गया है. इस फंड का औसतन सालाना रिटर्न (CAGR) 23.16 फीसदी है.

बंधन कोर इक्विटी फंड
बंधन कोर इक्विटी फंड (Bandhan Core Equity Fund) का पांच साल का औसतन सालाना रिटर्न 20.71 फीसदी रहा है. पांच साल पहले 10 हजार रुपये महीना शुरू की गई एसआईपी से 10.04 लाख का फंड तैयार हो गया है.

एसबीआई लार्ज एंड मिडकैप फंड
एसबीआई लार्ज एंड मिडकैप फंड (SBI Large and Midcap Fund) फंड साइज 15705 करोड़ रुपए है. पांच साल पहले शुरू की गई 10000 रुपए की SIP ने 9.88 लाख का फंड तैयार कर दिया है. इस फंड का औसत सालाना रिटर्न 20.07 फीसदी है रहा है.

कोटक इक्विटी ऑपर्च्‍युनिटी फंड
कोटक इक्विटी ऑपर्च्‍युनिटी फंड (Kotak Equity Opportunities Fund) में पैसे लगाने को भी शेयरखान ने फायदे का सौदा बताया है. पांच साल पहले शुरू की गई 10000 रुपए की SIP से इस फंड ने 9.92 लाख रुपये बना दिए हैं. इस फंड का औसत सालाना रिटर्न 20.2 फीसदी है.

टाटा लार्ज एंड मिडकैप फंड
टाटा लार्ज एंड मिडकैप फंड (Tata Large and Midcap Fund) का सालाना औसतन रिटर्न 19.22 फीसदी है. पांच साल पहले शुरू की गई 10000 रुपए की SIP से 9.68 लाख का फंड तैयार हो गया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए म्‍यूचुअल फंड वित्‍तीय सलाहकार की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Earn money, Investment tips, Money Making Tips, Mutual fund, SIP

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *