[ad_1]

हाइलाइट्स

डेयरी फार्मिंग के लिए सरकार लोन भी देती है.
दूध की भारी मांग के कारण इस धंधे में घाटा नहीं होता.
डेयरी बिजनेस शुरू करने में ज्‍यादा निवेश नहीं करना होता है.

Business Idea: कुछ प्रोडक्‍ट्स ऐसे होते हैं जिनकी मांग हमेशा ही रहती है. समय के साथ इनकी डिमांड बढ़ती ही जाती है. ऐसा ही एक प्रोडक्‍ट है दूध. हमारे देश में दूध बहुत ज्‍यादा लगता है. देश के हर घर में दूध का इस्‍तेमाल होता है. दूध की रोजाना बढ़ती मांग के कारण ही अब डेयरी फार्मिंग बिजनेस (Dairy Farming Business) मुनाफे वाला धंधा बन गया है. बहुत से युवा डेयरी फार्मिंग कर अच्‍छा-खासा मुनाफा कमा रहे हैं. अगर आपका इरादा भी कोई बिजनेस करने का है तो आप डेयरी फार्मिंग में हाथ आजमा सकते हैं.

डेयरी फार्मिंग (Dairy Farming) शुरू करना काफी आसान है. यह बिजनेस काफी कम पैसों में शुरू किया जा सकता है. अब तो राज्‍य सरकारें भी पशुपालन करने के लिए आर्थिक सहायता उपलब्‍ध कराती हैं. हरियाणा में अगर कोई डेयरी फार्मिंग के लिए गाय या भैंस खरीदता है तो सरकार प्रति भैंस 50 हजार रुपये और प्रति गाय 30 हजार रुपये का लोन देती है. इस लोन की ब्‍याज दर बहुत कम होती है और साल में महज एक बार इसके ब्‍याज का भुगतान करना होता है. मूलधन जमा कराने की आवश्‍यकता नहीं होती.

ये भी पढ़ें- खुद के मालिक बनें, हर महीने कम लागत में कमाएं 30,000 रुपये, गांव छोड़ने की भी नहीं जरुरत

कैसे शुरू करें डेयरी फार्मिंग (How to start dairy farming)
डेयरी फार्मिंग में सफलता के लिए जरूरी है कि यह ऐसी जगह शुरू किया जाए, जहां दूध की डिमांड और रेट अच्‍छे हों. अगर आप किसी बड़े शहर के नजदीक डेयरी शुरू करते हैं तो आपको ज्‍यादा फायदा होगा. शुरुआत में आप कम पशुओं के साथ काम शुरू करें. जहां आप डेयरी कर रहे हैं, पहले उस इलाके का सर्वे कर यह पता लगा लेना चाहिए कि वहां, गाय या भैंस के दूध में से किस दूध की लागत ज्‍यादा है.

आमतौर पर गाय और भैंस, दोनों को ही पालना ज्‍यादा अच्‍छा रहता है. अगर आप उत्तर भारत में डेयरी फार्मिंग शुरू कर रहे हैं तो आपको मुर्रा नस्‍ल की भैंस खरीदनी चाहिए. मुर्रा सबसे ज्‍यादा दूध देती है. हालांकि इनकी कीमत दूसरी नस्लों से ज्‍यादा होती है. इसी तरह जर्सी और अमेरिकन किस्‍म की गायें आपको लेनी होगी. ये दोनों ही किस्‍में ज्‍यादा और लंबे समय तक दूध देती हैं. पशुओं को बांधने के लिए आपके पास पर्याप्‍त जगह होनी चाहिए. इसके अलावा भूसा आदि डालने के लिए भी आपको कमरा चाहिए होगा.

कितना होगा खर्च
आज एक अच्‍छी भैंस कम से कम 70 हजार रुपये की आती है. इसी तरह अच्‍छा दूध देने वाली गाय की कीमत 35 हजार रुपये से कम नहीं है. आप शुरुआत में 3 भैंस और 2 गाय खरीदकर काम शुरू कर सकते हैं. पशुओं के लिए भूसा और खल-बिनौला आदि भी शुरू में कम से कम एक महीने का खरीदना होगा. अगर आप स्‍वयं काम नहीं करते हैं तो 5 पशुओं के लिए आपको एक नौकर रखना होगा, जो दूध निकालने से लेकर बाकी सारे काम कर देगा. इस तरह आपको शुरुआत में कम से कम 3.50 लाख रुपये लगाने होंगे.

कितनी होगी कमाई
भैंस आमतौर पर 12 लीटर दूध प्रतिदिन देती है, जबकि गाय 18 लीटर दूध देती है. इस तरह 5 पशुओं से आपको रोजाना 90 लीटर दूध मिलेगा. सीधे ग्राहक को यह दूध आप 70 रुपये लीटर बेच सकते हैं. इस तरह प्रतिदिन आप 6,300 रुपये का दूध बेच सकते हैं. महीने में 189,000 रुपये का. नौकर के वेतन, पशु के चारे, फीड, जगह किराए पर आपको करीब 10000 रुपये महीना खर्च करना होगा. इस तरह आपको हर महीने करीब 89000 रुपये की बचत हो जाएगी.

Tags: Business ideas, Business news in hindi, Earn money, How to earn money, Money Making Tips, New Business Idea

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *