[ad_1]

हाइलाइट्स

100 रुपये रोज में भी 30 साल में 1 करोड़ का फंड तैयार हो जाएगा.
30 साल में उसकी ओर से कुल 10.80 लाख रुपये का निवेश किया जाएगा.
इक्विटी म्‍यूचुअल फंड का लंबी अवधि में औसतन रिटर्न 12 फीसदी रहता है.

नई दिल्‍ली. कहतें हैं अमीर बनने का सबसे आसान तरीका है, बचत करना. आजकल तो निवेश के ऐसे विकल्‍प भी मौजूद हैं, जो मामूली सी रकम को पैसों के ढेर में बदल सकते हैं. बावजूद इसके लोगों में बचत और निवेश को लेकर जागरुकता काफी कम है. अगर कोई निवेशक सिर्फ चाय और सिगरेट की आदत छोड़कर इन पैसों को निवेश करें तो नौकरी खत्‍म होने तक उनके पास 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का फंड जमा हो जाएगा.

देश की जानी-मारी एसेट मैनेजमेंट कंपनी (AMC) की सीईओ राधिका गुप्‍ता ने भी निवेश को लेकर लोगों के सुस्‍त रुझान पर प्रतिक्रिया जताई है. उन्‍होंने पिछले दिनों कहा था कि भारत में करीब 20 करोड़ ऐसे यूजर हैं, जिनके पास किसी न किसी ओटीटी का सब्‍सक्रिप्‍शन है. इस पर हर महीने 150 से 200 रुपये खर्च करते हैं, लेकिन म्‍यूचुअल फंड में 100 रुपये से भी निवेश करने वालों की संख्‍या इसकी महज 10 फीसदी यानी 2 करोड़ है. राधिका की बात कई मायनों में सही भी है, क्‍योंकि अगर नौकरी शुरू करने वाला युवा सिर्फ रोज के चाय-सिगरेट जितने खर्च का पैसा भी निवेश करे तो रिटायरमेंट तक मोटा फंड तैयार हो जाएगा.

प्राइवेट स्‍कूल में पढ़ाया, गली-गली बेची दवाई, धक्‍के खाकर बिहार से पहुंचे मुंबई और खड़ी कर दी 45 हजार करोड़ की कंपनी 7878882

हर महीने कितना पैसा होगा जमा
मान लीजिए कोई दिनभर में सिर्फ 3 सिगरेट पीता है, जिस पर उसका औसतन खर्चा 60 रुपये होता है. इसके अलावा ऑफिस टाइम में 3 से 4 कप चाय पीता है तो भी औसतन 40 रुपये का खर्चा आएगा. दोनों को जोड़ दिया जाए तो रोजाना सिर्फ चाय-सिगरेट पर ही 100 रुपये का खर्चा हो जाएगा. यानी महीने में निवेश करने वाली रकम करीब 3,000 रुपये होगी.

कैसे बनेगा करोड़ों का फंड
निवेश एक्‍सपर्ट संदीप जैन का कहना है क‍ि अगर सिर्फ रोजना के चाय और सिगरेट के पैसों को निवेश किया जाए तो नौकरी करने के दौरान यानी करीब 30 साल में 1 करोड़ रुपये से ज्‍यादा का फंड तैयार हो जाएगा. अगर 30 साल की उम्र में नौकरी शुरू करने के साथ ही कोई 3000 रुपये हर महीने की एसआईपी (SIP) शुरू करता है तो 30 साल में उसकी ओर से कुल 10.80 लाख रुपये का निवेश किया जाएगा. इक्विटी म्‍यूचुअल फंड का लंबी अवधि में औसतन रिटर्न 12 फीसदी रहता है. इसी रिटर्न से देखा जाए तो रिटायरमेंट तक यह निवेश बढ़कर 1,05,89,741 रुपये पहुंच जाएगी. इस दौरान 95,09,741 रुपये सिर्फ ब्‍याज के रूप में मिलेंगे.

ये भी पढ़ें – 33 हजार रुपये की एक बूंद शराब, पूरी बोतल खरीदने में बिक जाएंगे घर-बार, आखिर किससे बनी है यह चीज?

  • किस फंड पर दांव लगाना सही
    ऐसा नहीं है कि म्‍यूचुअल फंड सिप पर 12 फीसदी रिटर्न सिर्फ कहने की बात है. बाजार में कई ऐसी फंड योजनाएं हैं, जो 20 साल की लंबी अवधि में 12 फीसदी से कहीं ज्‍यादा रिटर्न देने की क्षमता रखती हैं. पॉलिसीबाजार डॉट कॉम के अनुसार, कई ऐसे ही फंड हैं, जिनका 20 साल का औसतन रिटर्न 12 फीसदी से कहीं ज्‍यादा है.
  • Aditya Birla Wealth Aspire फंड ने 10 साल से ज्‍यादा निवेश पर 19.20% फीसदी का रिटर्न दिया है.
  • Bajaj Allianz Smart Wealth Goal ने भी 10 साल से ज्‍यादा के निवेश पर 17.90% सालाना का रिटर्न दिया.
  • HDFC Life Sampoorn Nivesh में पैसे लगाने वालों को लंबी अवधि में हर साल 17.70% का रिटर्न मिला.
  • Max Life Online Savings ने भी 10 साल से ज्‍यादा के निवेश पर 16.90% का रिटर्न मिला.
  • Bharti AXA Life Wealth Pro फंड ने भी 10 साल से ज्‍यादा अवधि में 16.60% का औसतन रिटर्न दिया है.

Tags: Business news in hindi, How to have one crore rupees, Investment, Investment and return, Investment tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *