[ad_1]

हाइलाइट्स

एक तिहाई से अधिक लार्ज कैप फंडों ने रिटर्न देने में बेंचमार्क को भी पीछे छोड़ दिया है.
जिन फंडों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, उसमें निप्पॉन लार्ज कैप फंड अव्‍वल रहा है.
लार्ज कैप फंड ने 3 साल में अपने बेंचमार्क से 6% ज्यादा यानी 27.08% का रिटर्न दिया है.

नई दिल्‍ली. पिछले कुछ समय से स्मॉल और मिड कैप म्यूचुअल फंड में प्रदर्शन को लेकर चल रहे घमासान को किनारे बैठकर देख रहे लार्ज कैप फंड्स भी अब इस लड़ाई में उतर गए हैं. लगभग एक साल से लार्ज कैप फंडों ने दोहरे अंकों में रिटर्न देकर बेंचमार्क को पीछे छोड़ दिया है. लार्ज कैप म्यूचुअल फंड मुख्य रूप से ब्लू चिप कंपनियों में निवेश करते हैं और पिछले कुछ वर्षों में उनका प्रदर्शन सुस्त रहा है. लेकिन एक साल में एक तिहाई से अधिक लार्ज कैप फंडों ने रिटर्न देने में बेंचमार्क को भी पीछे छोड़ दिया है.

इस दौरान जिन फंडों ने बेहतर प्रदर्शन किया है, उसमें निप्पॉन लार्ज कैप फंड अव्‍वल रहा है. इस फंड ने एक साल में 20.07% का रिटर्न दिया, जबकि इसी अवधि में एचडीएफसी टॉप 100 स्कीम ने 16.60% और एडलवाइस लार्ज कैप ने 14.90% का रिटर्न देकर चौंका दिया है. एडवाइजर खोज के को-फाउंडर द्वैपायन बोस कहते हैं कि अभी लार्ज कैप फंडों में निवेश अच्छा आइडिया है, क्योंकि ये फंड ट्रैक रिकॉर्ड, मजबूत बिजनेस मॉडल और अच्छी विकास योजना वाली बड़ी कंपनियों में निवेश करते हैं. इसके अलावा, लार्ज कैप कंपनियां अपने क्षेत्र में बाजार की लीडर होती हैं.

ये भी पढ़ें – दुनिया का सबसे महंगा मशरूम, हजारों नहीं लाखों में है कीमत, अमीर लोग भी खाने से पहले सोचते हैं कई बार

तीन साल का प्रदर्शन और भी दमदार
अगर लंबी अवधि में देखें तो निप्पॉन इंडिया लार्ज कैप फंड ने 3 साल में अपने बेंचमार्क से 6% ज्यादा यानी 27.08% का रिटर्न दिया है. इसी अवधि में एचडीएफसी टॉप 100 और एडलवाइस लार्ज कैप ने क्रमशः 24.74% और 22.07% का रिटर्न दिया है. साफ है कि लार्ज कैप फंड मार्केट की मौजूदा बढ़त का फायदा उठा रहे हैं और इसमें निवेश करने वालों को भी दमदार रिटर्न मिल रहा है.

क्‍यों मजबूत है लार्ज कैप
लार्ज कैप म्यूचुअल फंडों ने मजबूत प्रदर्शन क्यों किया है? इसके तीन बुनियादी कारण हैं. फंड प्रबंधक लार्ज कैप क्षेत्र में सुधार से ज्यादा वृद्धि वाले फार्मा शेयरों पर मजबूत फोकस कर रहे हैं. टेक्नोलॉजी सेक्टर पर ये अंडरवेट रहते हैं. महामारी के बाद वैश्विक अर्थव्यवस्था में सुधार और खपत में तेज बढ़ोतरी ने भी लार्ज कैप शेयरों को बढ़ावा दिया है. तीसरा कारण मिड और स्मॉल कैप कंपनियों में निवेश है, जिन्होंने बहुत अच्छा प्रदर्शन किया है.

ये भी पढ़ें – क्या होता है EBITDA, जान गए तो आप भी लगाएंगे सही जगह पर पैसा, डूबने के चांस शून्य

टॉप 100 कंपनियों में लगाते हैं दांव
लार्ज कैप म्यूचुअल फंड को अपने फंड का 80% हिस्सा बाजार पूंजीकरण के लिहाज से शीर्ष 100 कंपनियों में निवेश करना होता है. बाकी 20% निवेश फंड मैनेजर अपने हिसाब से कर सकते हैं. इस हिस्से को स्मॉल और मिड-कैप कंपनियों में निवेश किया जा सकता है. फंड प्रबंधकों की सलाह है कि इस समय लार्ज कैप म्यूचुअल फंड में निवेश करने का बेहतरीन समय है, क्योंकि यह कैटेगरी वापस अच्छा प्रदर्शन कर रही है. निवेशक मध्यम से लंबी अवधि में मजबूत प्रदर्शन पर भरोसा कर सकते हैं.

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Mutual fund, Returns of mutual fund SIPs

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *