हाइलाइट्स

शादी हो या पार्टी अथवा त्‍योहारों पर घर की सजावट की जरूरत पड़ती ही है.
नवरात्र में देशभर में जगह-जगह पंडालों के सजावट की भी जरूरत होगी.
एक बार पैसे लगाकर आप बार-बार इससे कमाई कर सकते हैं.

नई दिल्‍ली. अगले महीने से त्‍योहारों और शादियों का सीजन शुरू हो रहा है. इसके साथ ही बाजार को नए अवसर और बिजनेस भी मिलेंगे. अगर आप भी इस मौके का फायदा उठाना चाहते हैं तो इस आसान से बिजनेस आइडिया (Business Idea) पर काम करना शुरू कर दीजिए. ऐसा नहीं है कि यह बिजनेस सिर्फ शादियों और त्‍योहारों पर ही चलता है, बल्कि सालभर इसकी मांग बनी रहती है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं लाइटिंग और डेकोरेशन बिजनेस (Lightining and Decoration Business) की. शादी हो या पार्टी अथवा त्‍योहारों पर घर की सजावट करनी हो, इस बिजनेस की काफी डिमांड रहती है. आगे नवरात्र का सीजन आ रहा तो देशभर में जगह-जगह पंडालों के सजावट की भी जरूरत होगी. ऐसे में भारी डिमांड के कारण मुंह मांगे पैसे भी मिलते हैं. यह बिजनेस ऐसा है कि इसमें बार-बार निवेश की भी जरूरत नहीं होती है. एक बार पैसे लगाकर आप बार-बार इससे कमाई कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – रिश्तेदार मारते रहे ताने, लेकिन इस छोरे ने नहीं छोड़ा ठेला, अब बन गया ‘MBA चायवाला’, हर दिन की कमाई डेढ़ लाख

बहुत रोमांचक है यह बिजनेस
ऐसा नहीं है कि सजावट का बिजनेस नीरस वाला काम है. आप जैसे-जैसे इसमें महारत हासिल करते जाएंगे, आपको मजा आने लगेगा. यह काफी क्रिएटिविटी वाला बिजनेस है और आपके काम पर सबकी नजर जाती है, जिससे आपको अगला क्‍लाइंट मिलने में भी टाइम नहीं लगता. आपकी जानकारी और कला के हिसाब से इसमें पैसा भी खूब मिलता है. काम अच्‍छा रहा तो आपकी बुकिंग एक दिन के लिए भी खाली नहीं जाएगी.

बिजनेस शुरू करने से पहले रिसर्च जरूरी
डेकोरेशन का बिजनेस शुरू करने से पहले आपको मार्केट की रिसर्च कर लेना जरूरी होगा. आपको यह जानना भी जरूरी है कि मार्केट में अभी किस तरह की सजावट और प्रोडक्‍ट की डिमांड है और उसी तरह के प्रोडक्‍ट आपको भी खरीदने होंगे. निवेश करते समय इसे ध्‍यान में रखना जरूरी है, क्‍योंकि इसी आधार पर आपको काम भी मिलेगा और पैसा भी.

मिनिमम कितने निवेश की जरूरत
वैसे तो आप डेकोरेशन का बिजनेस महज 10 हजार रुपये के निवेश से भी शुरू कर सकते हैं, लेकिन बेहतर होगा कि आप मार्केट रिसर्च करके डिमांड वाले प्रोडक्‍ट अपने पास रखें और 40 से 50 हजार रुपये लगाकर ठीकठाक बिजनेस शुरू करें. इसमें खरीदे प्रोडक्‍ट जल्‍द खराब नहीं होते और आप उनका इस्‍तेमाल सालोंसाल कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें – अब इंसाफ में नहीं होगी देरी! कंज्यूमर कोर्ट में पेंडिंग केस जल्द सुलझेंगे, सरकार बना रही ये खास प्लान 

कितना फायदा होगा
फायदे की बात की जाए तो इस बिजनेस में 40-45 फीसदी का सीधा मार्जिन मिलता है. डेकोरेशन का काम भी अमूमन एक रात के लिए होता है और उसमें भी आपकी मेहनत महज 2-3 घंटे की रहती है. एक रात की बुकिंग के लिए भी आपको आराम से 5 से 10 हजार रुपये मिल जाते हैं. इसमें से आधी रकम आपकी लागत और काम पर रखे लोगों की पगार में चली जाती है तो भी आपको हर महीने आराम से 1 लाख रुपये का मुनाफा हो सकता है.

Tags: Business news in hindi, How to do business, How to start a business, New Business Idea



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Docchi mo docchi – same difference (2014). Telugu cinema aka tollywood gossip. Dead reckoning part one.