[ad_1]

हाइलाइट्स

रिस्पॉन्सिव इंडस्ट्री को वंदे भारत और गरीब रथ से जुड़े 2 ऑर्डर मिले.
कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 8,000 करोड़ रुपये के पार पहुंचा.

नई दिल्ली. शेयर मार्केट से जल्दी पैसा कमाने के लिए जरुरी है सही स्टॉक का चयन करना. अगर आपको कोई ऐसा स्टॉक मिल जाए जिसके तेजी से बढ़ने की संभावना है तो उस पर आप दांव लगा सकते हैं. कौन सा स्टॉक तेजी से ऊपर जा सकता है इसे पहचानना का एक तरीका यह है देखना है कि क्या उस कंपनी के पास कोई नया बिजनेस आ रहा है. यह संभावित मल्टीबैगर स्टॉक पहचानने का कोई फुल प्रूफ तरीका तो नहीं है लेकिन कुछ अच्छे तरीकों में से एक जरुर है. इसी का एक उदाहरण हैं Responsive Industries के शेयर.

इस कंपनी को हाल ही में रेलवे की ओर से ऑर्डर मिले है. इसमें से 1 ऑर्डर वंदे भारत ट्रेन से जुड़ा है. वहीं, दूसरा ऑर्डर गरीब रथ ट्रेन को लेकर मिला है. कंपनी का मार्केट कैप भी बढ़कर 8043 करोड़ रुपये का हो गया है, शुक्रवार को यह स्टॉक 299.80 के स्तर पर बंद हुआ था. 2 बड़े ऑर्डर्स के कारण इस कंपनी के शेयरों में अभी और तेजी आने की उम्मीद जताई जा रही है.

ये भी पढ़ें- 6 महीने में दोगुना किया पैसा! ये स्टॉक लगातार लगा रहा अपर सर्किट, 3800 रुपये का एक शेयर, लोग खरीदने को तैयार

कंपनी से जुड़ी जानकारी
खबरों की मानें तो रिस्पॉन्सिव इंडस्ट्रीज लगातार इनोवेशन पर काम कर रहा है. कंपनी के रेलवे से 2 बड़े प्रोजेक्ट के लिए ऑर्डर मिलना यह दिखाता है रेलवे इसके काम को लेकर काफी संतुष्ट है और इस भरोसे की ही बदौलत कंपनी को आगे भी और ऑर्डर मिल सकते हैं. कंपनी की स्थापना 1982 में हुई थी. यह कंपनी PVC आधारित प्रोडक्ट्स का निर्माण करती है. ये इस क्षेत्र की अग्रणी कंपनियों में से एक है. कंपनी के वित्तीय प्रदर्शन की बात की जाए तो वित्त वर्ष 23 की पहली तिमाही के मुकाबले वित्त वर्ष 24 की समान अवधि में इसकी सेल 15.85 फीसदी बढ़कर 263 करोड़ रुपये हो गई. इसके इतना ही नहीं कंपनी के मुनाफे में 433 फीसदी का उछाल आया है. तेज उछाल के बाद कंपनी का शुद्ध मुनाफा 30 करोड़ रुपये हो गया है.

शेयरों का प्रदर्शन
रिस्पॉन्सिव इंडस्ट्रीज के शेयरों ने पिछले 1 महीने में 35 फीसदी का रिटर्न दिया था. पिछले 6 महीने में कंपनी अपने निवेशकों को 150 फीसदी के करीब का धमाकेदार रिटर्न दे चुकी है. इस साल कंपनी के शेयरों ने कुल 152 फीसदी रिटर्न दिया है. पिछले 2 साल में ये शेयर 202 फीसदी ऊपर गया है. हालांकि, 1 साल की अवधि में ये शेयर केवल 116 फीसदी ही चढ़ पाया है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स सिर्फ जानकारी देने के उद्देश्य से हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Multibagger stock, Stock market

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *