[ad_1]

हाइलाइट्स

सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम वरिष्ठ नागिरकों के लिए है.
जिस रेट पर निवेश किया वही दर पूरे टेन्योर में मिलता है.
इसमें निवेशकों को 8.2 फीसदी का ब्याज मिलता है.

नई दिल्ली. रिटायरमेंट के बाद का जीवन कैसा होगा इस बात का फैसला आप आज ही कर सकते हैं. एक अच्छा जीवन बिताने के लिए अपनों के साथ-साथ पैसों की भी जरूरत होती है. अगर आप रिटायरमेंट के बाद एक स्थिर इनकम चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस की सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम आपके लिए एकदम सही है.

इस स्कीम में आप 1000 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं. यह स्कीम खासतौर पर वरिष्ठ नागरिकों के लिए ही डिजाइन की गई है. इस स्कीम में निवेश के लिए पात्रता का एक बेहद जरूरी मानक यही है कि खाताधारक की उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक हो. हालांकि, वीआरएस लेने वाले लोग 55 साल के बाद भी निवेश कर सकते हैं. इसके अलावा सैन्यकर्मियों को इसमें 5 और साल की रियायत होती है. इसका मतलब है कि वह 50 साल की उम्र से निवेश शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ट्रेन से रामेश्‍वरम जाने वालों को रुकने की नहीं होगी परेशानी, स्‍टेशन पर रेलवे कर रहा है ‘खास’ इंतजाम

8.2 फीसदी का ब्याज
यह एक सरकारी स्कीम है जिसकी ब्याज दर भी सरकार द्वारा तय की जाती है. फिलहाल इस पर सरकार 8.2 फीसदी का सालाना ब्याज दे रही है. इसकी ब्याज दर किसी एफडी से बेहतर है. इस स्कीम में निवेश जितना ज्यादा होगा रिटर्न भी उतना ही ज्यादा मिलेगा. इसमें आप अधिकतम 30 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं.

कैसे मिलेंगे मंथली 20,000
अगर इस योजना में कोई सीनियर सिटीजन एक साथ 30 लाख रुपये डाल देता है तो उसे सालाना ब्याज 2.46 लाख रुपये मिलेगा. इसे हर महीने के हिसाब से देखें तो यह 20,000 रुपये बनता है. अगर आप तिमाही पर ये पैसा लेना चाहते हैं तो आपको 61,500 रुपये मिलेंगे. अगर कोई व्यक्ति 5 लाख रुपये डालता है तो उसे हर तिमाही में 10,250 रुपये मिलेंगे. इस स्कीम का फायदा आपको टैक्स भरते वक्त भी मिलेगा. आयकर अधिनियम के सेक्शन 80सी के तहत 1.5 लाख रुपये तक की टैक्स छूट आपको मिल जाएगी. बता दें कि इसका ब्याद हर साल अप्रैल, जुलाई, अक्टूबर और जनवरी के पहले हफ्ते में अकाउंट में डाल दिया जाता है.

Tags: Business news in hindi, Senior citizen savings scheme, Small Saving Schemes

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *