[ad_1]

हाइलाइट्स

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में कर सकते हैं जॉइंट इन्वेस्टमेंट.
जॉइंट अकाउंट में अधिकतम निवेश की सीमा 15 लाख रुपये है.
सिंगल अकाउंट में निवेश की अधिकतम सीमा 9 लाख रुपये है.

नई दिल्ली. पोस्ट ऑफिस की स्कीम्स में हर कोई निवेश कर सकता है. इन्हें निम्न से उच्च वर्ग के लोगों को ध्यान में रखकर ही डिजाइन किया जाता है. सरकारी होने के कारण ये सुरक्षित होती हैं और इनमें रिटर्न भी अच्छा मिलता है. अगर आपको रिटायरमेंट के बाद रेग्युलर इनकम की चिंता सता रही है तो भी पोस्ट ऑफिस आपकी सेवा में हाजिर है. आप पोस्ट की स्कीम में निवेश कर हर महीने अच्छा कमाई कर सकते हैं. आप यह अकाउंट पत्नी के साथ मिलकर भी खोल सकते हैं. पोस्ट ऑफिस के पास इसके लिए एक विशेष स्कीम है जिसका नाम पोस्ट ऑफिस की मंथली इनकम स्कीम है.

इसमें आप एक बार निवेश कर हर महीने पेंशन प्राप्त कर सकते हैं. यह रकम आपको केवल जमा राशि के ब्याज से ही मिल जाएगी. इसमें आपको हर महीने 9250 रुपये की पेंशन मिल सकती है. अगर आप अकेले इस स्कीम में पैसा लगा रहे हैं तो 9 लाख रुपये लगा सकते हैं. वहीं, अगर आप पत्नी के साथ जॉइंट अकाउंट शुरू करते हैं तो आप टोटल 15 लाख रुपये का निवेश कर सकते हैं. निवेशकों को इसमें फिलहाल 7.4 फीसदी का ब्याज मिल रहा है.

ये भी पढ़ें- एक बार का निवेश, पैसा डालते ही मिलने लगता है वापस, क्या है LIC की ये जादुई पेंशन स्कीम

कितना मिलेगा पैसा?
अगर पत्नी के साथ जॉइंट अकाउंट में पैसा लगा रहे हैं तो 15 लाख रुपये का सालाना ब्याज 1,11,000 रुपये होगा. इस लिहाज से हर महीने आपको 9250 रुपये की पेंशन केवल ब्याज से मिल जाएगी. इसके अलावा आपका पैसा पोस्ट ऑफिस के पास सुरक्षित रहेगा. मैच्योरिटी पीरियड के बाद आप मूलधन को वापस भी ले सकते हैं. आप चाहें तो स्कीम को 5-5 साल के लिए और आगे बढ़ा सकते हैं. गौरतलब है कि आप 3 लोगों के साथ मिलकर भी यह अकाउंट खोल सकते हैं और उस सूरत में तीनों को बराबर रुपया दिया जाएगा.

कब होती है मैच्योरिटी?
पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल के बाद होती है. वैसे तो आपको इसके लिए प्रीमैच्योर क्लोजर मिलता है. आप डिपॉजिट की डेट से एक साल बाद पैसा निकाल सकते हैं. लेकिन अगर आप एक साल से तीन साल के बीच में पैसा निकालते हैं, तो डिपॉजिट अमाउंट में से आपको 2 प्रतिशत काटकर पैसा वापस मिलेगा. वहीं, 3 साल बाद पैसा निकालने पर आपको 1 प्रतिशत घटाकर पैसा मिलेगा.

Tags: Business news in hindi, Earn money, Post Office, Post office MIS

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *