हाइलाइट्स

31 अगस्त, 2023 तक हर साल इस फंड ने 21.13% का रिटर्न देकर रिकॉर्ड बनाया है.
मल्टी-एसेट अप्रोच का मतलब यह फंड इक्विटी, डेट और सोने में निवेश करता है.
किसी भी फंड की स्‍टेबिलिटी को मापने के लिए रोलिंग रिटर्न के आंकड़े देखते हैं.

नई दिल्‍ली. महंगाई से जूझ रही दुनिया के लिए आगे भी निवेश का रास्‍ता आसान नहीं रहने वाला है. भारतीय शेयर बाजार की बात करें तो अस्थिरता के बावजूद दोनों बेंचमार्क ऑल टाइम हाई पर हैं. फिर भी आगे कैसा प्रदर्शन रहेगा, इसका सही आकलन नहीं किया जा सकता है. महंगाई दर ज्‍यादा होने से अन्‍य विकल्‍पों से मिलने वाला रिटर्न आपके उम्‍मीदों की भरपाई नहीं कर सकता. लेकिन, म्‍यूचुअल फंड की एक ऐसी कैटेगरी है जो बिना जोखिम उठाए आपको झोली भरकर रिटर्न दे   सकता है.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं मल्‍टी एसेट फंड की. ये फंड सिर्फ एक ही कैटेगरी में आपका पैसा नहीं लगाते, बल्कि शेयर से सोने तक हर जगह से रिटर्न बटोरते हैं. सबसे दमदार मल्‍टी एसेट फंड की बात की जाए तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट ने बीते 22 वर्षों से सालाना 21 फीसदी का जबरदस्‍त रिटर्न दिया है. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड (एमएएफ) अपनी कैटेगरी के सर्वश्रेष्ठ फंडों में शुमार है. अक्‍टूबर 2002 में पहली बार इस फंड ने मल्टी-एसेट हाइब्रिड कैटेगरी में ट्रेडिंग शुरू की थी और तब से 31 अगस्त, 2023 तक हर साल इस फंड ने 21.13% का रिटर्न देकर रिकॉर्ड बनाया है.

ये भी पढ़ें – इनकम टैक्स से 22,000 लोगों को पहुंचा नोटिस, सबसे ज्यादा फंसे नौकरीपेशा, कारण जानेंगे तो माथे पर आ जाएगा पसीना

तीन तरफ से खींचता है पैसा
मल्टी-एसेट अप्रोच का मतलब यह फंड इक्विटी, डेट और सोने में निवेश करता है और तीनों तरफ से आपके लिए रिटर्न बटोरता है. इन तीनों परिसंपत्तियों में होने वाली हलचलों का संबंध एक-दूसरे से नहीं होता है, क्योंकि उनके मूवमेंट अलग-अलग है. लिहाजा एक साथ तीनों पर रिस्‍क आने की आशंका नहीं रहती है. आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट जैसे फंड एकमुश्त और एसआईपी निवेश दोनों के लिए उपयुक्त हैं. मार्केट साइकल में भी इसका अपना एक ट्रैक रिकॉर्ड है.

पूरी कैटेगरी के रिटर्न से कहीं ज्‍यादा
अगर मल्‍टी एसेट फंड की पूरी कैटेगरी के रिटर्न की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रू मल्टी एसेट फंड कहीं आगे ठहरता है. इस फंड ने एक साल में 22 फीसदी, 3 साल में 26.5% और 10 साल में 18 फीसदी का रिटर्न दिया है. वहीं, मल्‍टी एसेट फंड की कैटेगरी देखें तो एक साल में 15.3%, तीन साल में 16.5 फीसदी और 10 साल में 11.4 फीसदी का रिटर्न मिला है. आईसीआईसीआई प्रू मल्टी एसेट फंड के सिप की बात करें तो तीन साल में 23 फीसदी, 5 साल में 21.8 फीसदी और 10 साल में 16.6 फीसदी का रिटर्न दिया है.

स्‍टेबिलिटी में भी आगे
किसी भी फंड की स्‍टेबिलिटी को मापने के लिए रोलिंग रिटर्न के आंकड़े देखते हैं. इस पैमाने पर आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल मल्टी-एसेट फंड ने 20 वर्षों (31 अगस्त, 2003 से 31 अगस्त, 2023) में पांच साल के रोलिंग रिटर्न के आधार पर 17% का औसत रिटर्न दिया है. 10 साल की अवधि में यह औसतन 19.6% रिटर्न रहा है. यह फंड बाजार की तुलना में जोखिम को बेहतर तरीके से नियंत्रित कर रहा है.

Tags: Business news in hindi, Investment and return, Investment tips, Returns of mutual fund SIPs



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Telugu cinema aka tollywood gossip also, check “bollywood movies reviews“. Rumi books collection. Legendary ghazal singer pankaj udhas passes away at 72.