[ad_1]

हाइलाइट्स

दुनिया भर में कई लोकप्रिय यूट्यूबर हैं.
जो अपने वीडियो से करोड़ों की कमाई कर रहे हैं.
भारत भी इस क्षेत्र में पीछे नहीं है.

नई दिल्ली. कहते कमाई करने वाला कहीं न कहीं से रास्ते खोज ही लेता है. कोई कम मेहनत से ज्यादा कमाई करता है तो कोई ज्यादा मेहनत से. लेकिन आजकल लोग मेहनत नहीं बल्कि स्मार्ट तरीके से कमाई कर रहे हैं. यूट्यूब (Youtube) जिससे लोग खाली समय में टाइम पास करते हैं, उसी यूट्यूब से कई लोग करोड़पति बन गए हैं. दुनिया भर में कई लोकप्रिय यूट्यूबर हैं जो मात्र अपने वीडियो से करोड़ों की कमाई कर रहे हैं. भारत भी इस क्षेत्र में पीछे नहीं है. कई भारतीय यूट्यूबर्स ने अपनी मेहनत और क्रिएटिविटी के दम पर अपने Youtube चैनल्स को देश भर में लोकप्रिय बना दिया.

सोशल मीडिया पर आज उनकी पहचान किसी सेलिब्रिटी से कम नहीं है. अपने दमदार कंटेंट से इन भारतीय यूट्यूबर ने हर किसी का दिल जीता लिया है. लोकप्रिय होने के साथ ही ये भारतीय यूट्यूबर्स अपने एक एक वीडियो से लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं. इन यूट्यूबर्स की लाइफस्टाइल काफी लग्जरी है. चलिए जानते हैं भारत के सबसे अमीर यूट्यूबर्स के बारे में, जिसकी नेटवर्थ ही आपके होश उड़ा देगी.

ये भी पढ़ें: इस रेलवे स्टेशन पर एक साथ खड़ी होती हैं 23 ट्रेनें, अच्छे-अच्छे नहीं ढूंढ पाते सही प्लेटफॉर्म, हो जाती है हालात खराब

ये है देश का सबसे रईस YouTuber
अगर आप इस यूट्यूबर को नहीं जानते, तो बता दें कि राजस्‍थान के अजमेर जिले में जन्‍में गौरव चौधरी वो शक्स हैं, जो YouTube पर टेक्निकल गुरूजी (Technical Guruji) के नाम से अपना टेक चैनल चलाते हैं. इनका यह चैनल दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टेक चैनल है. कई मीडिया रिपोर्टेस के मुताबिक, गौरव के घर वाले चाहते थे कि वह ग्रॉसरी का फैमिली बिजनेस संभालें, लेकिन उन्होंने साल 2015 अपना यूट्यूब चैनल खोल एक अलग ही रास्ता पकड़ लिया.

370 करोड़ है नेटवर्थ
इन्होंने YouTube पर इस चैनल के जरिए इतनी कमाई की है कि आज इनके पास दुबई में करीब 20 करोड़ की लग्जरी कारें और 60 करोड़ का बंगला है. वहीं अगर इनकी कुल संपत्ति की बात की जाए तो वह करीब 370 करोड़ रुपये है. दरअसल, गौरव अपने यूट्यूब चैनल टेक्निकल गुरूजी पर टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजों के बारे में बताते हैं और उनके बताने का तरीका कुछ ऐसा है कि आज YouTube पर टेक्निकल गुरूजी के चैनल के करीब 2.29 करोड़ फॉलोअर्स हैं.

यूट्यूब के अलावा करते हैं अपना बिजनेस
दरअसल गौरव दुबई पुलिस को सिक्‍योरिटी से जुड़े गैजेट्स उपल्ब्ध कराते हैं. इसके अलावा वह कई अन्य संस्‍थानों को भी सिक्‍योरिटी गैजेट्स प्रोवाइड करते हैं. बता दें कि गौरव आज की डेट में दुबई पुलिस के लिए बतौर सिक्‍योरिटी सिस्‍टम इंजीनियर के तौर पर भी काम करते हैं. बात करें गौरव की संपत्ति की, तो उन्होंने अपने YouTube चैनल और अपने बिजनेज के जरिए करीब 369 करोड़ रुपये की संपत्ति बनाई है.

Tags: Youtube, Youtuber, YouTubers

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *