[ad_1]

नई दिल्‍ली. भारत में निवेशकों को रुझान अब म्‍यूचुअल फंड (Mutual fund) की ओर बढ़ा है. एफडी (FD) और अन्‍य छोटी बचत योजनाओं से लॉन्‍ग टर्म में म्‍यूचुअल फंड्स के लगभग दोगुना रिटर्न देने की वजह से ये खूब लोकप्रिय हो रहे हैं. म्‍यूचुअल फंड में एसआईपी (SIP) के जरिए खुदरा निवेशक ज्‍यादा पैसा लगा रहे हैं. अगर आपका भी इरादा म्‍यूचुअल फंड में पैसा लगाने का है, लेकिन आप मार्केट के उतार-चढ़ाव को देख कर निवेश करने से हिचक रहे हैं तो आपको संकोच छोड़कर मल्टी कैप फंड (Multi Cap Fund) में पैसा लगाना चाहिए. इसमें पैसा लगाने से आपको आपको बैलेंस तरीके से 3 मार्केट कैप (स्मॉल, मिड और लार्ज कैप) में निवेश का फायदा मिल सकता है.

खास बात यह है कि मल्‍टी कैप फंड में रिस्‍क जहां स्‍मॉल कैप फंड से कम है, वहीं इस फंड का औसतन रिटर्न लॉर्ज कैप फंड से अब तक ज्‍यादा ही रहा है. मल्टी कैप फंड्स ने बीते 5 महीने में सालाना आधार पर औसतन 19.21 फीसदी, तीन साल में 31.01 फीसदी और 10 साल में 20.09 फीसदी सालाना मुनाफा दिया है. मल्टी कैप म्यूचुअल फंड में आप 100 रुपए से भी निवेश शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- ये 5 स्‍टॉक दिखाएंगे ‘लक्ष्‍मी’ को आपके घर का रास्‍ता, अभी दांव लगाया तो 45% तक कूट सकते हैं मुनाफा

क्‍या है मल्‍टी कैप फंड?
एक मल्टी-कैप म्यूचुअल फंड एक प्रकार का इक्विटी म्यूचुअल फंड है, जो लार्ज, मिड और स्मॉल-कैप कंपनियों समेत अलग-अलग बाजार पूंजीकरण वाले शेयरों के विविध पोर्टफोलियो में निवेश करता है. एक मल्टी-कैप फंड का उद्देश्य आपको अलग-अलग आकार की कंपनियों का एक्सपोजर देना होता है, जिससे आपके पोर्टफोलियो में विविधता आती है और जोखिम कम होने की संभावना रहती है. इसमें सिंगल फंड के जरिए आप एक साथ सभी साइज और सेक्टर की कंपनियों में इन्वेस्ट करते हैं.

कहां करना होता है कितना इन्वेस्टमेंट?
सेबी के नियमों के मुताबिक, मल्‍टी कैप फंड को 3 तरह की कंपनियों यानी लार्ज, मिड और स्मॉल-कैप में कम से कम 25-25 फीसदी निवेश करना होता है. बाकी बचे 25 फीसदी फंड को फंड मैनेजर मार्केट की स्थिति के मुताबिक इन्वेस्ट कर देता है.

इन मल्‍टी कैप फंडों ने दिया है शानदार रिटर्न
ईटी मनी की एक रिपोर्ट के अनुसार, निप्‍पॉन इंडिया मल्‍टी कैप फंड ने पिछले पांच सालों में औसतन 26.41 फीसदी रिटर्न दिया है. इसी तरह क्‍वांट एक्टिव फंड का रिटर्न 29.13 फीसदी रहा है. महिंद्रा मनुलाइफ मल्‍टी कैप फंड ने भी पिछले पांच साल में निवेशकों को औसतन 25.27 फीसदी रिटर्न दिया है. आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल मल्‍टी कैप फंड का पांच साल का सालाना रिटर्न अब तक 20.99 फीसदी रहा है.

(Disclaimer: यहां बताए गए म्‍यूचुअल फंड वित्‍तीय सलाहकार की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Investment tips, Money Making Tips, Mutual fund, SIP

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *