नई दिल्ली. देश और दुनिया में महंगाई काफी बढ़ रही है. कई देशों में वार भी चल रहा है. साथ ही बीते सालों में कोरोना की वजह से भी लोगों की कमाई, बचत और देश की अर्थव्यवस्था पर असर हुआ है. ऐसे में मौजूदा वक्त में कमाई को बढ़ाने बहुत जरूरी है और इसका अच्छा ऑप्शन निवेश करना है. आपको ये जानकर अच्छा लगेगा कि आप कम रिस्क के साथ भी पैसा तेजी से बढ़ा सकते हैं. हम यहां आपको किसी तरह से रातों-रात अमीर बनाने की बात नहीं करने वाले हैं.

दरअसल हम बात रहे हैं कि कैसे आप म्यूचुअल फंड के जरिए अपनी कमाई को बढ़ा सकते हैं. इसमें पैसा बढ़ेगा भी और रिस्क भी कम रहता है. आज के समय में एक्सपर्ट्स भी ये मानते हैं कि कम रिस्क लेकर लार्ज कैप फंड में इन्वेस्ट किया जा सकता है. बाकी फंड्स की तुलना में इन फंड में रिस्क कम रहता है. आप इसमें 500 रुपये जितनी कम कीमत भी हर महीने इन्वेस्ट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: लोग जमकर कर रहे हैं म्‍यूचुअल फंड SIP, ऑल टाइम हाई पर इनफ्लो, जानिए किन फंड्स में लग रहा है ज्‍यादा पैसा

कम समय में मिलता है बेहतर रिटर्न
आज के समय में छोटे और बड़े सभी तरह के निवेशक अपनी कमाई का कुछ हिस्सा म्यूचुअल फंड में लगाना पसंद करते हैं. म्यूचुअल फंड में लगाया गया आपका पैसा दरअसल इनडायरेक्ट तरीके से शेयर बाजार में ही लगता है. लेकिन, इसमें आपका रिस्क कम हो जाता क्योंकि जिस कंपनी के जरिए आप म्यूचुअल फंड में पैसा लगा रहे हैं. वहां बैठे एक्सपर्ट्स आपके पैसे को कैलकुलेड तरीके से शेयर बाजार में लगाते हैं. साथ ही लार्ज कैप कंपनियां स्टेबल रहती हैं इसलिए इनमें रिस्क कम होता है.

म्यूचुअल फंड में लगाया गया पैसा FD या RD की तुलना में ज्यादा मुनाफा देता है. अभी तक आंकड़ों पर गौर करें तो म्यूचुअल फंड से औसतन 15 प्रतिशत तक का रिटर्न मिल जाता है. ये आंकड़ा घट या बढ़ भी सकता है. लेकिन, इसमें आपको रिस्क कम ही रहेगा.

ये हैं कुछ अच्छे म्यूचुअल फंड्स
अलग-अलग इन्वेस्टमेंट ऐप्स के जरिए कुछ म्यूचुअल फंड्स का बेहतर रिटर्न दिखाया गया है. ये फंड्स एचडीएफसी लार्ज और मिड-कैप फंड, मोतीलाल ओसवाल लार्ज और मिड-कैप फंड, आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल लार्ज एंड मिड-कैप फंड, क्वांट लार्ज और मिड-कैप फंड और बंधन कोर इक्विटी फंड हैं.

Tags: Earn money, Invest money, Mutual fund, Mutual fund investors



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

E class mercedes engine 2017. Risers fallers takeaways. Stand out : an lgbtq+ celebration – lgbtq movie database.