हाइलाइट्स

इश्यू 21 नवंबर को खुलकर 23 नवंबर को बंद हुआ था.
आईपीओ को निवेशकों का जबरदस्‍त रिस्‍पॉन्‍स मिला.
शेयर की लिस्टिंग 56 फीसदी प्रीमियम पर हुई थी.

नई दिल्‍ली. सरकारी कंपनी इंडियन रिन्युएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी (IREDA) के शेयर 29 नवंबर को शेयर बाजार में 56 फीसदी प्रीमियम के साथ लिस्‍ट हुए थे. लिस्टिंग के दूसरे ही दिन इरेडा के शेयरों ने आईपीओ निवेशकों का पैसा डबल कर दिया. आईपीओ में शेयर का प्राइस बैंड 30-32 रुपये प्रति शेयर था. वहीं, गुरुवार को इंट्राडे में यह शेयर 68.91 रुपये के स्‍तर पर पहुंच गया. बाजार एनालिस्‍ट्स इरेडा आईपीओ पर शुरू से ही बुलिश थे. उनका कहना है कि सरकारी कंपनी का यह शेयर लॉन्‍ग टर्म में निवेशकों को मालामाल करेगा.

आज यानी शुक्रवार, एक दिसंबर को भी इंट्राडे में यह शेयर एक बार उछलकर 68.40 रुपये पर पहुंच गया. बाद में इसमें गिरावट आई और यह एनएसई पर 1.76 फीसदी की गिरावट के साथ दोपहर 12:10 बजे 64.15 रुपये पर कारोबार कर रहा था. कल यानी गुरुवार को यह शेयर 65.30 रुपये के स्‍तर पर बंद हुआ था. एक दिन पहले यानी बुधवार (29 नवंबर) को यह शेयर 59.99 रुपए प्रति शेयर भाव पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें-  पहले दिन खूब दहाड़ा Tata Tech का शेयर, फिर भी रहा नंबर-3 पर, किन दो शेयरों से पिछड़ा? जानिए

21 को खुला था आईपीओ
यह इश्यू 21 नवंबर को खुलकर 23 नवंबर को बंद हुआ. आईपीओ में शेयर का प्राइस बैंड 30-32 रुपये प्रति शेयर तय किया गया था. यह इश्यू 38.8 गुना सब्सक्राइब हुआ था. IREDA केंद्र सरकार की स्वामित्व वाली कंपनी है, जो न्यू और रेन्यूबल एनर्जी मिनिस्ट्री के तहत काम करती है. IREDA एक मिनी रत्न (कैटेगरी- I) सरकारी उद्यम है.

होल्‍ड करने में फायदा
जबरदस्‍त लिस्टिंग के बाद कई एनालिस्‍ट्स इस स्टॉक को मध्यम से लंबी अवधि के लिए होल्ड करने की सलाह दे चुके हैं. उनका कहना है कि फंडामेंटल तौर पर यह कंपनी मजबूत है और इसमें ग्रोथ की भी बहुत क्षमता है. इसके अलावा रेन्‍यूबल एनर्जी सेक्‍टर में हो रही वृद्धि भी इस शेयर को अपने पोर्टफोलियो में बनाए रखने की एक प्रमुख वजह है.

cnbcTV18 हिन्‍दी की एक‍ रिपोर्ट के अनुसार, मेहता इक्विटीज (Mehta Equities) के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट (रिसर्च) प्रशांत तापसे का कहना है कि थोड़ा जोखिम उठाने वाले निवेशक इसे लंबे समय तक के लिए होल्ड कर सकते हैं. जो निवेशक रिस्‍क नहीं लेना चाहते, वे स्टॉक प्राइस दोगुना होने के बाद मुनाफावसूली कर सकते हैं. IREDA को भारतीय रिन्युएबल एनर्जी सेक्टर में होने वाली वृद्धि से फायदा मिलेगा.

कंपनी की वित्‍तीय स्थिति मजबूत
इरेडा स्‍टॉक को लेकर कुछ ऐसे ही विचार स्‍वास्तिका इन्‍वेस्‍टमार्ट (Swastika Investmart) की शिवानी न्याती के हैं. उनका कहना है कि दीर्घावधि के लिहाज से यह स्‍टॉक बेहतर नजर आ रहा है. कंपनी के वित्‍तीय आंकड़े मजबूत हैं. रिन्युएबल एनर्जी सेक्‍टर तेजी से विकास कर रहा है. आने वाले वर्षों में इसमें दमदार वृद्धि के आसार है. इन्‍हीं वजहों से इरेडा स्‍टॉक को होल्‍ड करने में मुनाफा नजर आ रहा है.

स्‍टॉक्‍स बॉक्‍स (StoxBox) के श्रेयांस शाह का मानना है कि मौजूदा समय में 1.2 गुना प्राइस-टू-बुक वैल्यू मल्टीपल के लिहाज से यह कंपनी आकर्षक नजर आ रही है. श्रेयांस शाह ने इस स्टॉक को मध्यम से लंबी अवधि तक होल्ड करने की सलाह दी है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Multibagger stock, Stock market, Stock tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mohammed shami’s best bowling performances across various formats. Legendary ghazal singer pankaj udhas passes away at 72. Trump adult kids make fools of themselves on tv after verdict.