[ad_1]

हाइलाइट्स

चायपत्ती पश्चिम बंगाल व असम में उगाई जाती है.
आप वहां से थोक में चायपत्ती खरीदकर ला सकते हैं.
मैदानी इलाकों में अच्छे मार्जिन के साथ चायपत्ती बेची जा सकती है.

नई दिल्ली. आज के समय में कई लोग अपनी नौकरी से परेशान है. कोई सैलरी को लेकर तो कोई की वजह से नौकरी छोड़ना चाहता है. ऐसे में लोगों के पास 2 रास्ते बचते हैं. पहला कि वह कोई नई नौकरी ढूंढे. इसमें यह निश्चित नहीं है कि अगली जगह उन्हें वह परेशानियां नहीं मिलेंगी जो पुरानी जगह पर मिल रही थीं. दूसरा विकल्प है कि आप अपना बिजनेस शुरू कर दें. परेशानियां यहां भी आएंगी लेकिन यहां आप अपने लिए काम कर रहे होंगे. इस बात की संतुष्टि अलग ही होती है. अगर आप दूसरा विकल्प चुनते हैं तो हम आपको एक जबरदस्त बिजनेस आइडिया देने जा रहे हैं. आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

देश में चाय एक प्रमुख पेय पदार्थ है. इसकी मांग बहुत ज्यादा है. गर्मी हो या सर्दी चाय की मांग में नहीं गिरती. अगरआप चायपत्ती का बिजनेस करते हैं तो आपको ज्यादा निवेश करने की भी जरूरत नहीं है. आप 5000 रुपये लगाकर चायपत्ती का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- सुंदर पिचाई से 3 गुना अमीर है गूगल का यह कर्मचारी, 2.8 लाख करोड़ में बिका था इनका बनाया प्रोडक्‍ट, बैंगलोर से की थी पढ़ाई

कैसे करें शुरुआत?
चायपत्ती की मांग देश-विदेश हर जगह है. भारत में इसकी खेती पश्चिम बंगाल और असम में की जाती है. अगर आप चायपत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी हैं. आप चायपत्ती का बिजनेस कई तरह से कर सकते हैं. आप चायपत्ती को खुले में यानी रिटेल में बेच सकते या फिर इसे थोक में भी बेचा जा सकता है. कई बड़ी कंपनियां चायपत्ती बेचने के लिए फ्रेंचाइजी भी देती हैं. यह फ्रेंचाइजी आपको बहुत कम बजट में मिल जाएगी. इसमें आपको कमीशन भी अच्छा मिलता है. आप खुली चाय की पैकेजिंग कर खुद भी सेल कर सकते हैं. आप शुरुआत में डोर-टू-डोर सेलिंग भी कर सकते हैं.

कितनी होगी कमाई
चाय की मांग नहीं घटती है. भारत में चाय को सुबह, दोपहर या शाम कभी भी पीया जाता है. स्वास्थ्य के प्रति सजग लोग भी एक कप चाय की चुस्की तो ले ही लेते हैं. इसलिए आप देख सकते हैं कि देश में चाय के कई बड़े आउटलेट्स खुल गए हैं. इनसे करोड़ों की कमाई हो रही है. अगर आप चायपत्ती बेचते हैं तो भी आपको मुनाफा कम नहीं होगा. आप चायपत्ती को 140-180 रुपये प्रतिकिलो आराम से थोक में खरीद सकते हैं. इसके बाद आप खुले में इसे 200-300 रुपये प्रतिकिलो तक बेच सकते हैं. आप इस बिजनेस से बहुत छोटे स्तर पर ही हर महीने 20000 रुपये तक की कमाई कर सकते हैं. बिजनेस जितना बड़ा होगा मुनाफा भी उतना ही बढ़ता चला जाएगा.

Tags: Business, Business ideas, Business news in hindi

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *