[ad_1]

हाइलाइट्स

इस बिजनेस को केवल 10 हजार रुपये के निवेश से भी शुरू किया जा सकता है.
पार्टी हॉल डेकोरेशन के लिए कई तरह की चीजें यूज़ की जाती हैं.
डेकोरेशन का बिजनेस शुरू करके आप बहुत तेजी से पैसे कमा सकते हैं.

नई दिल्ली. अगर आप इन दिनों कोई नया बिजनेस शुरू करने का प्लान बना रहे हैं तो हम आपको एक शानदार आईडिया दे रहे हैं. आजकल शादी-पार्टी के अलावा छोटे-मोटे फंक्‍शन में भी डेकोरेशन को काफ़ी ज्यादा महत्व दिया जाता है. हर छोटे-बड़े फंक्शन में पार्टी वाली जगह को नए-नए तरीके से सजाया जाता है. ऐसे में आप डेकोरेशन का बिजनेस शुरू कर सकते हैं. फूलों की सजावट हो या लाईट की अथवा गुब्बारों से सजाना हो, इन सबकी मांग तेजी से बढ़ती जा रही है.

इस बिजनेस में आपको ज्यादा निवेश भी नहीं करना पड़ता है और पहले ऑर्डर से ही शानदार कमाई शुरू हो जाती है. अगर आप ऐसे किसी काम में दिलचस्पी रखते हैं तो यह बिजनेस आपको कुछ ही महीनों में मालामाल कर सकता है. डेकोरेशन के बिजनेस को शुरू करने की पूरी एबीसीडी हम आपको बताते हैं.

ये भी पढ़ें – इन तरीकों से बचा सकते हैं जमीन की रजिस्ट्री पर पैसे, जानें कैसे मिलती है छूट?

कैसे करें बिजनेस की शुरुआत?
अगर आप बड़े लेवल पर इस बिजनेस को शुरू करना चाहते हैं तो बड़ी टीम और ज्‍यादा इन्वेस्टमेंट की जरूरत होगी. छोटे लेवल से शुरुआत करते हैं तो इस बिजनेस को केवल 10 हजार रुपये के निवेश से भी शुरू किया जा सकता है. इसके लिए आप अपनी दुकान खोल सकते हैं या ऑनलाइन वेबसाइट बनाकर भी ऑर्डर ले सकते हैं. शुरुआत में आपको रूम या हॉल डेकोरेट करने में ज्यादा समय लगेगा लेकिन अनुभव होने के बाद आप इस काम हो महज एक-दो घंटे में ही पूरा कर सकते हैं. इतनी सी मेहनत आपको दिनभर की अच्छी कमाई दिला सकती है.

इन चीजों की होगी जरूरत
आपने किसी पार्टी हॉल को ध्यान से देखा होगा तो वहां डेकोरेशन के लिए कई तरह की चीजें यूज़ की जाती हैं. उनमें रंग-बिरंगे फूल, पत्ते, लाइट्स, गुलदस्ते, लेड मोटिफ लाईट, ट्री लाईट आदि शामिल होते हैं. उन सभी चीजों के लिए आपको काफ़ी ज्यादा निवेश करना पड़ सकता है. इसलिए आपको इस बिजनेस की शुरुआत में रियल और आर्टिफिशियल फूलों, गुब्बारों और लाइटों के सहारे ही डेकोरेशन करना होगा. ये चीजें फिर भी मार्केट में सस्ती दर पर आसानी से मिल जाती हैं. इसके बाद आप अपने बिजनेस को धीरे-धीरे बढ़ाते हुए बाकी सब चीजें भी खरीद सकते हैं.

इस बिजनेस में कितनी होगी कमाई?
अगर आप डेकोरेशन का बिजनेस शुरू करते हैं तो इससे बहुत तेजी से पैसे कमा सकते हैं. इसमें आपको लागत की तुलना में काफी ज्यादा मुनाफ़ा मिलता है. वहीं शादियों के सीजन में जब इसकी डिमांड सबसे ज्यादा होती है तो आपकी कमाई भी कई गुना बढ़ जाती है. अगर आप किसी एक पार्टी में डेकोरेशन का टेंडर लेते हैं तो उसकी पूरी लागत घटाने के बाद भी 35-40 फीसदी अमाउंट बच जाएगा. इस तरह ये बिजनेस आपको तगड़ी कमाई करवा सकता है.

Tags: Business, Business ideas, How to do business, How to earn money, Money Making Tips, New Business Idea

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *