[ad_1]

हाइलाइट्स

3 कंपनियों ने सेबी के पास 28 और 29 सितंबर को दस्तावेज दाखिल किए.
इन कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किए जाएंगे.

नई दिल्ली. अगर आप आईपीओ के जरिए शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते हैं तो लिस्टिंग पर तगड़ा मुनाफा कमाने की इच्छा रखते हैं तो आपको आने वाले दिनों में 3 इश्यू में निवेश करने का मौका मिलेगा. 3 कंपनियों- इंडो फार्म इक्विपमेंट लिमिटेड, विभोर स्टील ट्यूब्स लिमिटेड और सरस्वती साड़ी डिपो लिमिटेड ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से धन जुटाने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के पास दस्तावेजों का मसौदा जमा कराया है.

सेबी के पास 28 और 29 सितंबर को दाखिल दस्तावेजों के अनुसार, इन कंपनियों के शेयर बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध किए जाएंगे. आप इन इश्यू में निवेश का मन बनाए इससे पहले जान लीजिए आखिर ये कंपनियां क्या बिजनेस करती हैं.

ये भी पढ़ें- IPO में हीरो, लिस्टिंग पर जीरो साबित हुआ ये शेयर! भाव बुरी तरह टूटा, मुनाफा छोड़िये मूल रकम ही हुई कम

ये 3 IPO देंगे बाजार में दस्तक
इंडो फार्म इक्विपमेंट के प्रस्तावित आईपीओ में 1.05 करोड़ नए इक्विटी शेयर और 35 लाख शेयर बिक्री पेशकश (ओएफएस) के तहत प्रवर्तक रणबीर सिंह खड़वालिया की ओर से पेश किए जाएंगे. इंडो फार्म इक्विपमेंट ट्रैक्टर, क्रेन और अन्य कृषि उपकरण का विनिर्माण करती है.

विभोर स्टील ट्यूब्स का आईपीओ पूरी तरह से 66.47 करोड़ नए इक्विटी शेयरों का है. यह कंपनी इस्पात के पाइप और ट्यूब का विनिर्माण, निर्यात और आपूर्ति करने के साथ-साथ भारी इंजीनियरिंग उद्योग में सक्रिय है.

सरस्वती साड़ी डिपो का आईपीओ 72.45 लाख नए शेयरों का होगा. इसमें 35.55 लाख शेयरों की बिक्री पेशकश (OFS) भी शामिल है. ओएफएस में शेयर बेचने वालों में तेजस दुल्हनी, अमर दुल्हनी, शेवाक्रम दुल्हनी, सुजनदास दुल्हनी, तुषार दुल्हनी और निखिल दुल्हनी हैं.

क्या होता है IPO?
आईपीओ यानी ‘इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग’, जिसके जरिए कोई प्राइवेट कंपनी बाजार में कदम रखती है और पब्लिक कंपनी में तब्दील हो जाती है. दूसरे शब्दों में कहें तो आईपीओ एक प्राइवेट कंपनी को पब्लिक कंपनी में बदलने की प्रक्रिया है. आईपीओ के माध्यम से कंपनी अपने शेयर पब्लिक को ऑफर करती है. इससे कंपनी को पूंजी एकत्र करने और आम जनता को उस निवेश पर रिटर्न अर्जित करने का अवसर मिलता है.

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी सिर्फ एक सूचना के आधार पर है. चूंकि स्टॉक मार्केट में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए किसी शेयर या आईपीओ में निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए News18 हिंदी जिम्मेदार नहीं होगा.

(भाषा से इनपुट के साथ)

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, IPO, Stock market today

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *