[ad_1]

हाइलाइट्स

25 नवंबर, 2023 को कंपनी ने अपने शेयर बायबैक के लिए रिकॉर्ड किया है.
इस प्रक्रिया में कंपनी 17 हजार करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद करेगी.
कंपनी ने बताया है कि बायबैक के जरिये 4.1 करोड़ शेयरों की खरीद की जाएगी.

नई दिल्‍ली. देश की सबसे भरोसेमंद कंपनियों में शामिल टाटा समूह (Tata Group) के शेयरों में कौन निवेश करना नहीं चाहता. अब समूह की सबसे बड़ी कंपनी ने अपने निवेशकों को एक झटके में 21 फीसदी रिटर्न देने का वादा किया है. कंपनी ने कहा है कि वह एक बार फिर शेयर बायबैक करने जा रही है, जहां प्रति शेयर निवेशकों को आज यानी 16 नवंबर के भाव से 21 फीसदी का प्रीमियम भाव दिया जाएगा.

टाटा समूह की दिग्‍गज कंपनी और देश की सबसे बड़ी आईटी कंपनी टाटा कंसल्‍टेंसी सर्विसेज (TCS) ने अपनी रेगुलेटरी फाइलिंग में बताया है कि 25 नवंबर, 2023 को कंपनी ने अपने शेयर बायबैक के लिए रिकॉर्ड किया है. इस प्रक्रिया में कंपनी 17 हजार करोड़ रुपये के शेयरों की खरीद करेगी, जिसके लिए निवेशकों की योग्‍यता भी तय कर दी है. यानी एक खास तारीख से पहले ही टीसीएस के शेयरों की खरीद करने वाले निवेशकों को ही कंपनी के बायबैक में शामिल होने दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें – गाड़ी से महंगी लगाई है नंबर प्लेट, लाख नहीं करोड़ों में कीमत, इतने पैसे में कई पीढ़ियां बैठकर बिताएंगी ऐश की जिंदगी

क्‍या है कंपनी का प्‍लान
टीसीएस की तैयारी कंपनी में अपनी हिस्‍सेदारी बढ़ाने की है, इसीलिए वह निवेशकों से अपने शेयर वापस खरीद रही है. कंपनी ने बताया है कि बायबैक के जरिये 4.1 करोड़ शेयरों की खरीद की जाएगी. इन शेयरों की फेस वैल्‍यू 1 रुपये और प्रमियम 4,150 रुपये रखा गया है. कंपनी ने बायबैक प्‍लान का ऐलान 11 अक्‍टूबर को ही किया था.

कितना रुपये का होगा फायदा
टीसीएस ने जबसे बायबैक का ऐलान किया है, उसके शेयरों में 6 फीसदी से ज्‍यादा की गिरावट आ चुकी है. अगर कंपनी के शेयरों की कीमत देखी जाए तो 3,478 रुपये के भाव पर चल रहा है. अगर इसी भाव से 25 नवंबर को होने बायबैक की कीमत को देखें तो निवेशकों को करीब 21 फीसदी का रिटर्न मिलेगा. इसका मतलब हुआ कि प्रति शेयर करीब 700 रुपये का फायदा होगा, जो निवेशक अपने शेयर बायबैक में बेचेंगे.

ये भी पढ़ें – Tata Tech IPO: 22 को खुलेगा आईपीओ, तय हुआ प्राइस बैंड, ग्रे मार्केट से मिल रहे कमाई वाले संकेत

6 साल में 5वां बायबैक
कंपनी के रिजर्व में जैसे ही कैश का इनफ्लो बढ़ता है, वह बायबैक के जरिये अपने निवेशकों को फायदा पहुंचाती है. आलम ये है कि टीसीएस ने पिछले 6 साल में 5 बार शेयर बायबैक किया है. कंपनी ने 2017 , 2018, 2020 और 2022 बायबैक किया है. इस दौरान कुल 66 हजार करोड़ रुपये के शेयर निवेशकों से खरीदे गए. इस बार कंपनी सबसे ज्‍यादा प्रीमियम दे रही है. इससे पहले 2017 में 18 फीसदी प्रीमियम दिया था तो 2018 में 18 फीसदी और 2020 में 10 फीसदी प्रीमियम पर शेयर खरीदे थे. इसके बाद 2022 में भी टीसीएस ने 17 फीसदी प्रीमियम पर शेयर बायबैक किया था.

Tags: Business news in hindi, Ratan tata, Shares, Tata, TCS

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *