हाइलाइट्स

जैम, जैली और मुरब्बा जैसे घर के बने प्रोडक्ट हाथों हाथ बिक जाते हैं.
इस बिजनेस को कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही शुरू कर सकता है.
इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन स्कीम की मदद ले सकते हैं.

नई दिल्ली. देश में आबादी बढ़ने के साथ ही खाने-पीने की डिमांड भी बहुत तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में मुनाफाखोरी के लिए मार्केट में कई मिलावटी और स्वास्थ्य के लिए हानिकारक प्रोडक्ट की सप्लाई कर दी जाती है. इससे बचने के लिए लोग कई प्रोडक्ट सिर्फ घर के बने ही लेना पसंद करते हैं. ऐसे में अगर आप कोई नया बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आप जैम, जैली और मुरब्बा का बिजनेस शुरू कर सकते हैं.

मार्केट में आजकल जैम, जैली और मुरब्बा की डिमांड काफी तेज है और घर के बने प्रोडक्ट तो हाथों हाथ बिक जाते हैं. अगर आप यह बिजनेस शुरू करते हैं तो आपको घर बैठे लाखों की कमाई हो सकती है. आइए जानते हैं कि आप इस बिजनेस को कैसे शुरू कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- 1 एकड़ के खेत में 5 एकड़ की फसल! मालामाल कर देगा खेती का यह जुगाड़, लोग किसान नहीं-कमाल कहेंगे

ऐसे करें बिजनेस की शुरुआत
आपको बता दें कि जैम, जेली, मुरब्बा बनाने का बिजनेस कोई भी व्यक्ति घर बैठे ही शुरू कर सकता है. इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. यह एक बहुत ही प्रोडक्टिव एक्टिविटी है. इस बिजनेस के जरिए कई लोगों को रोजगार भी दे सकते हैं. जैम, जेली, मुरब्बा बनाने के बिजनेस में आपको कच्चे माल के रूप में फलों की जरूरत पड़ेगी. फलों से ही जैम और जेली में फ्लेवर आता है. इसके अलावा आपको इस बिजनेस के लिए चीनी और पेक्टिन की जरूरत पड़ती है.

कितनी आएगी लागत?
खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की रिपोर्ट के मुताबिक, जैम, जैली और मुरब्बा बनाने का बिजनेस शुरू करने में करीब 8 लाख रुपये की लागत आती है. इसमें से करीब 2 लाख रुपये तो 1000 वर्ग फुट की बिल्डिंग शेड बनाने में खर्च हो जाएगा. वहीं लगभग 4.5 लाख रुपये कुछ मशीनें खरीदने के लिए जरूरत पड़ेगी. इसके अलावा करीब 1.5 लाख रुपये की वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी. लेकिन अगर आप छोटे लेवल पर अपने घर से इसे शुरू करते हैं तो यह बिजनेस 80,000 रुपये में आसानी से शुरू कर सकते हैं.

मुद्रा लोन स्कीम की मदद से करें शुरुआत
अगर आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है तो आप इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप मुद्रा लोन स्कीम की मदद ले सकते हैं. इस स्कीम में आपको कम ब्याज दर पर लोन मिल जाता है. जैम, जैली और मुरब्बे बनाने के बाद आप अपने स्तर पर इसे होलसेल या रिटेल मार्केट में बेच सकते हैं. अगर आपके प्रोडक्ट की क्वालिटी लोगों को पसंद आती है तो जल्द ही मार्केट में इसकी डिमांड तेज हो जाएगी. इस तरह आप इस बिजनेस से अच्छी कमाई कर सकते हैं.

Tags: Business at small level, Business ideas, How to start a business



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

He had always ranked second ever since gao shi de came into his life. Key news points points table icc world cup 2023. The lake como villa did flood in 2021, so it is attainable he is contemplating shifting on.