[ad_1]

हाइलाइट्स

इश्यू के लिए प्राइस बैंड 30 से 32 रुपये प्रति शेयर रखा गया है.
आईपीओ का लिए लॉट साइज 460 शेयर का है.
आईपीओ के शेयर बीएसई और एनएसई पर लिस्‍ट होंगे.

नई दिल्‍ली. सरकारी कंपनी इंडियन रीन्यूअबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी यानि इरेडा का आईपीओ (IREDA IPO) अगले हफ्ते लॉन्‍च होगा. भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के बाद ये किसी सरकारी कंपनी का यह पहला इश्यू है. कंपनी मिनिस्ट्री ऑफ न्यू एंड रीन्यूअबल एनर्जी के अंतर्गत आती है. इरेडा का इश्‍यू 21 नवंबर 2023 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और‍ निवेशक इसमें 23 नवंबर 2023 तक निवेश कर सकेंगे. इस इश्‍यू के अनलि‍स्‍टेड शेयर ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हैं. साथ ही कुछ ब्रोकरेज ने भी निवेशकों को इरेडा आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी है.

कंपनी इस आईपीओ के जरिए 2150.21 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है. कंपनी ने इश्यू के लिए प्राइज बैंड 30 से 32 रुपये प्रति शेयर रखा है. वहीं इश्यू के लिए लॉट साइज 460 का है. यानि एक एप्लीकेशन में कम से कम 460 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी और इसके बाद इसके गुणक में बोली लगाई जाएगी. प्राइस बैंड के ऊपरी स्तरों के आधार पर एक रिटेल निवेशक कम से कम एक लॉट यानि 14720 रुपये और अधिक से अधिक 13 लॉट यानि 191360 रुपये की बोली लगा सकता है.

ये भी पढ़ें- इन 6 शेयरों में दिग्‍गजों को दिख रहा पैसा, दांव लगाने की दी सलाह, यह भी बताया-कहां तक जाएगा भाव

ग्रे मार्केट से मिल रहे मुनाफे के संकेत
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ग्रे मार्केट में इस आईपीओ का अच्छा-खासा क्रेज देखने को मिल रहा है. 18 नवंबर को ग्रे मार्केट में इरेडा आईपीओ के अनलिस्‍टेड शेयर 7 रुपये के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे. इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 39 रुपये के भाव पर हो सकती है. लेकिन, यह भी जरूरी नहीं है कि अगर किसी आईपीओ के शेयर ग्रे मार्केट में प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे हों तो उसकी शेयर बाजार में लिस्टिंग भी प्रीमियम पर हो.

क्‍या लगाना चाहिए पैसा?
बिगुल (Bigul) के सीईओ अतुल पारेख का कहना है कि अगले हफ्ते आने वाले पांच मेनबोर्ड आईपीओ में से IREDA प्राइमरी मार्केट निवेशकों के रडार पर होगा. इरेडा आईपीओ से बेहतर लिस्टिंग गेन की उम्मीद है और निवेशक लॉन्ग टर्म के लिए इस आईपीओ में पैसा लगा सकते हैं. वहीं, राइट रिसर्च (Wright Research) के फाउंडर और फंड मैनेजर सोनम श्रीवास्तव ने भी निवेशकों को इस आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, IPO, Money Making Tips, Stock market

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *