हाइलाइट्स

महोगनी के पेड़ को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती है.
इस पेड़ की लकड़ी क्यूबिक फुट के हिसाब से बिकती है.
पेड़ की लकड़ी की कीमत उसके रंग पर निर्भर करती है.

नई दिल्ली. अगर आपके पास जमीन है और आप उसे बगीचे में बदलने के बारे में सोच रहे हैं तो आप फल वाले पेड़ों के अलावा आप कुछ शुद्ध नकदी पेड़ भी लगा सकते हैं. इसी तरह का एक पेड़ है महोगनी (Mahogany Tree Business Idea). इसके बारे में जाहिर तौर पर किसान व कृषि से जुड़े लोग जानते होंगे लेकिन इसका वित्तीय लाभ कितना है इसके बारे में लोगों के बीच जागरुकता थोड़ी कम है. आपको बता दें कि महोगनी का एक पेड़ लाख रुपये से ऊपर जा सकता है.

1 एकड़ जमीन में करीब 100-120 महोगनी के पौधे लगाए जा सकते हैं. इसमें 30-40 हजार रुपये का खर्चा आता है. महोगनी के पेड़ की लकड़ी, बीज और पत्ते तीनों इस्तेमाल किये जाते हैं. हर 5 साल में एक बार ये पेड़ बीज भी देता है. इस बीज की कीमत 1000 रुपये प्रति किलोग्राम तक हो सकती है. पत्तियों को भी इसी तरह बेचा जा सकता है. बात करें लकड़ी की तो यह 2500 रुपये क्यूबिक फीट तक बिकती है. एक पेड़ से 40 क्यूबिक फीट लकड़ी मिल सकती है. आप गणित लगा सकते हैं कि एक पेड़ से आपको कितनी कमाई होगी. हालांकि, महोगनी का पेड़ पूरा तैयार होने में 12 साल का समय लगता है. इसलिए यह एक लंबे निवेश के रूप में देखा जाता है.

ये भी पढ़ें- ना फल देता है ना लकड़ी, ऊंचाई 2 फीट, फिर भी करोड़ों में बिकता है ये पेड़, क्या है इसके इतना महंगा होने की वजह?

रंग से तय होती है कीमत
महोगनी का पेड़ कितना महंगा जाएगा यह उसकी लकड़ी के रंग पर निर्भर करता है. महोगनी की लकड़ी का रंग लाल से भूरे के बीच होता है. अगर लकड़ी लाल है तो वह पेड़ महंगा जाएगा और अगर लड़की भूरी है तो उसकी कीमत तुलनात्मक रूप से कम होगी. महोगनी के पेड़ की खास बात यह है कि इसे कम पानी वाले क्षेत्र में उगाया जा सकता है.

किस काम आता है पेड़
महोगनी के पेड़ की लकड़ियां, पत्ते और बीज तीनों ही बेहद काम के होते हैं. यही कारण है कि यह पेड़ इतना महंगा होता है. इसकी लकड़ी 50 डिग्री सेल्सियस तक तापमान झेल जाती है. यह काफी मजबूत होती है जिससे फर्नीचर बनाया जाता है. इसके पत्तों का इस्तेमाल कैंसर, ब्लडप्रेशर व अस्थमा आदि की दवाएं बानने के लिए किया जाता है. इसके अलावा पत्तियों और बीज का इस्तेमाल मच्छर मारने वाली दवाओं में भी होता है.

Tags: Business ideas, Earn money, Farming, How to be a crorepati, Money Making Tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rihanna amazes at super bowl halftime. Zerodha ceo nithin kamath reveals recovery journey after mild stroke. Joe : donald trump lies about america's greatness.