[ad_1]

नई दिल्ली. गर्मियों के सीजन में कुछ ऐसे बिजनेस हैं जिनसे खूब मुनाफा कमाया जा सकता है. ऐसे में अगर आप भी कोई ऐसा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो हम आपके लिए एक जबरदस्त आइडिया लेकर आए हैं. दरअसल, गर्मी के सीजन में लोग ठंडी चीचें खाना पसंद कर करते हैं. इनमें सबसे ज्यादा मांग आइसक्रीम की होती है. देश में आइसक्रीम (Ice Cream) लवर्स की संख्या तेजी से बढ़ती जा रही है. ऐसे में गर्मियों में अगर आप कम निवेश में बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आइसक्रीम पार्लर (Ice Cream Parlour) अच्छा विकल्प हो सकता है.

आइसक्रीम बिजनेस में घाटा होने के चांस भी बहुत कम है. यह एक सदाबहार बिजनेस है.आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं होती है. गर्मियों में इस बिजनेस को शुरू कर खूब मुनाफा कमाया जा सकता है.

ऐसे करें शुरू
आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए आपके पास सिर्फ एक फ्रीजर होना चाहिए. मार्केट में आइसक्रीम बनाने वाली बहुत सी कंपनियां पहले से मौजूद हैं लेकिन आप अच्छी क्वालिटी की आइसक्रीम बनाकर अपने कारोबार को सक्सेस कर सकते हैं. आप घर पर या कहीं कोई दुकान किराए पर लेकर शुरू कर सकते हैं. इसके लिए आपको इंटीरियर, फर्नीचर और एक डीप फ्रीजर भी लगाना होगा. इसके साथ ही, शहर के आइसक्रीम डिस्ट्रिब्यूटर्स से संपर्क करके अलग-अलग ब्रांड की आइसक्रीम रख सकते हैं. इस पर आपको 1-2 लाख रुपये तक की खर्च आएगा. 400 से 500 स्क्वैयर फीट कार्पेट एरिया की कोई भी जगह आइसक्रीम पार्लर खोलने के लिए पर्याप्त होती है. इसमें आप 5 से 10 लोगों के बैठने की व्यवस्था भी कर सकते हैं.

FICCI का लाइसेंस जरूरी
आइसक्रीम पार्लर शुरू करने के लिए FSSAI से आपको लाइसेंस लेना जरूरी है. यह एक 15 डिजिट का एक रजिस्ट्रेशन नंबर होता है, जो यह सुनिश्चित करता है कि आपको यहां तैयार किया जाने वाले खाने के सामान FSSAI की क्वॉलिटी स्टैंडर्ड को पूरा करती है.

Tags: Business ideas, Money Making Tips, New Business Idea

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *