[ad_1]

Business Idea For Village: आप अगर नौकरी के लिए गांव नहीं छोड़ना चाहते. आप किसी और चाकरी नहीं करना चाहते और खुद का कोई लघु व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो ये 8 काम आराम से आपको गांव में 30,000-40,000 की आय दिला सकते हैं.

01

इन व्यवसायों की एक अच्छी बात यह भी है कि इसमें आपको बहुत अधिक निवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है. आप अपने गांव में अपने लोगों के बीच रहते हुए ही इन बिजनेस से कमाई कर आगे बढ़ सकते हैं. आइए जानते हैं ये बिजनेस कौन से हैं. (Canva)

02

मधुमक्खी पालन- बाजार में शहद की मांग हमेशा बनी रहती है. इसकी कीमत भी बाजार में अच्छी-खासी मिलती है. इसलिए मधुमक्खी पालन गांव में एक बेहतरीन बिजनेस हो सकता है. (Canva)

03

बकरी पालन- बकरी पालन भी एक फायदे का बिजनेस है. बकरी का दूध व मांस दोनों ही बाजार में मांग में रहते हैं. थोड़े बड़े स्तर पर इसकी शुरुआत कर मोटी कमाई की जा सकती है. इसके लिए आपको फार्म की जरुरत होगी. (Canva)

04

सॉयल टेस्टिंग लैब- सरकारी मदद से इस बिजनेस को शुरू किया जा सकता है. अगर आपकी उम्र 18 से 40 वर्ष तक है तो आप गांव में ही मिनी सॉयल टेस्टिंग लैब स्थापित कर सकते हैं. (Canva)

05

मछली पालन- इस बिजनेस में भी आपको सरकारी मदद मिल सकती है. मछली पालन का बिजनेस गांवों में पहले से चलन में रहा है. अब सरकारी मदद मिलने से यह और किफायती हो गया है. (Canva)

06

जैविक खाद- आजकल लोग कैमिकल्स वाले खाने से दूरी बना रहे हैं. कैमिकल युक्त खाद से उगी सब्जियों को भी लोग खाना पसंद नहीं कर रहे. ऐसे में आप जैविक खाद बनाकर किसानों या कंपनियों को बेच सकते हैं और मोटी कमाई कर सकते हैं. (Canva)

07

खाद बीज- गांव में किसानों को बीज या खाद लेने के लिए शहर जाना पड़ता है. अगर उन्हें गांव में ही यह सामान मिलने लग जाए तो उन्हें दूर सफर नहीं करना होगा. इससे आपकी अच्छी कमाई होगी. इस बिजनेस के लिए आपको लाइसेंस लेना होगा. (Canva)

08

चाय की दुकान- चाय का बिजनेस कहीं भी मात नहीं खाता है. चाय का बिजनेस देशभर में हिट है. कई लोग बड़ी-बड़ी नौकरियां छोड़कर यह काम कर रहे हैं. (Canva)

09

आटा चक्की- गांव में लोग पैकेट बंद खाना बहुत कम लेते हैं. वह कच्चे को अनाज को खुद पिसवाकर बनाना पसंद करते हैं. इसलिए चक्की भी एक हिट बिजनेस साबित हो सकता है. चक्की में केवल गेहूं ही नहीं, तेल भी निकाला जा सकता है. (Canva)

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *