हाइलाइट्स

फ्रीडम एसआईपी में आपको सिस्टेमैटिक विड्रॉल का ऑप्शन भी मिलता है.
सिस्टेमेटिक विड्रॉल प्लान में एक निश्चित समय में निश्चित राशि म्यूचुअल फंड से निकाली जा सकती है.
एसआईपी की अवधि पूरी होने के बाद आप स्विच करके विड्रॉल प्लान शुरू कर सकते हैं.

नई दिल्ली. म्यूचुअल फंड में एसआईपी के जरिए निवेश करके लंबी अवधि में आप करोड़ों का फंड भी आसानी से जुटा सकते हैं. बेहतर रिटर्न के लिए ज्यादातर फाइनेंशियल एक्सपर्ट भी इसमें निवेश करने की सलाह देते हैं. एसआईपी में निवेश करने के इच्छुक नए निवेशकों के लिए एक और आसान ऑप्शन आ गया है. अब मार्केट में फ्रीडम एसआईपी का ऑप्शन भी उपलब्ध है.

फ्रीडम एसआईपी निवेशकों को एक पैटर्न में निवेश करने का मौका देता है और उनके लिए कई लाभ प्रदान करता है. आइए जानते हैं कि यह क्या है और इसमें निवेश करना आपके लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है.

ये भी पढ़ें – चेक के पीछे साइन करना कब होता है जरूरी, मुसीबत में फंसने से पहले जान लें क्या है नियम?

क्या है फ्रीडम एसआईपी?
फ्रीडम एसआईपी के जरिये आप एसआईपी खत्म होने की अवधि के बाद अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए एक तय समय अवधि में निश्चित राशि प्राप्त कर सकते हैं. फ्रीडम एसआईपी निवेशकों के लिए एक नया द्वार खोल सकता है और उन्हें उनके वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने के लिए अधिक नियंत्रण प्रदान कर सकता है. कुछ समय पहले ही आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल म्यूचुअल फंड ने आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल फ्रीडम एसआईपी लॉन्च किया. इसके बाद से ही फ्रीडम एसआईपी के बारे में चर्चाएं तेज हो गई है.

फ्रीडम एसआईपी के लाभ
फ्रीडम एसआईपी का सबसे बड़ा लाभ यह है कि यह निवेशकों को उनके वित्तीय लक्ष्यों और आर्थिक स्वतंत्रता के साथ निवेश करने की अनुमति देता है. इसके अलावा, निवेशक अपनी निवेश राशि को अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों के आधार पर पैसे का निवेश कर सकते हैं. इससे उनकी वित्तीय स्थिति में सुधार हो सकता है. इसके अलावा, यह निवेशकों को साप्ताहिक, मासिक, या वार्षिक आवश्यकताओं के हिसाब से निवेश करने की छूट देता है. इससे उनको अपने वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने में मदद मिलती है.

सिस्टेमैटिक विड्रॉल का मिलता है ऑप्शन
फ्रीडम एसआईपी में आपको एसडब्ल्यूपी का ऑप्शन भी मिलता है. यह एक ऐसा फीचर जिसमें आप जिस तरह एसआईपी के माध्यम से एक निश्चित समय अंतराल में एक राशि जमा करते हैं वैसे ही सिस्टेमेटिक विड्रॉल प्लान में एक निश्चित समय में निश्चित राशि म्युच्यूअल फंड से निकाली जा सकती है. इसके लिए पहले आपको एसआईपी की शुरुआत करनी होती है. इसके बाद अपनी सुविधा के अनुसार एक पीरियड का चुनाव करना होता है. एसआईपी की अवधि पूरी होने के बाद आप स्विच कर सकते हैं. इसके बाद विड्रॉल प्लान शुरू हो जाएगा.

Tags: Invest money, Investment and return, Investment tips, Returns of mutual fund SIPs, SIP, Systematic Investment Plan (SIP)



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Lux scott davis just jared : celebrity gossip and breaking entertainment news just jared. Ashfaq ahmed novels. Sidhu moose wala mother.