हाइलाइट्स

एफडी को एक सुरक्षित और भरोसेमंद निवेश के ऑप्शन के रूप में देखा जाता है.
बैंक एफडी में किया गया निवेश एक निश्चित अवधि के बाद डबल हो जाता है.
बैंक की एफडी दर से 72 को डिवाइड करके आप कैलकुलेट कर सकते हैं.

नई दिल्ली. फिक्स्ड डिपॉजिट जिसे हम एफडी (Fixed Deposit) के रूप में जानते हैं, एक ऐसी निवेश स्‍कीम है जो निवेशकों के बीच काफ़ी पॉपुलर है. इसे एक सुरक्षित और भरोसेमंद निवेश के ऑप्शन के रूप में देखा जाता है. इसमें आपको गारंटीड ब्याज मिलता है, जिससे एक अवधि के बाद आपका पैसा डबल हो जाता है. बैंक में एफडी करवाने पर आपको अलग-अलग अवधि की एफडी का ऑप्शन मिलता है. इस पर आपको तय की गई दरों के हिसाब से ब्‍याज मिलता है.

अगर आप एफडी में निवेश के जरिए अपने पैसों को डबल करना चाहते हैं तो लंबे समय के लिए निवेश करना होगा. यहां हम आपको एक ऐसा फॉर्मूला बता रहे हैं जिसके जरिए आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि कितने समय में आपका पैसा डबल हो सकता है.

ये भी पढ़ें – एजुकेशन लोन पर कभी न करें यह गड़बड़ी, वरना होगा दोहरा नुकसान, पेनाल्‍टी तो लगेगी फ्यूचर में भी होगी मुश्किल

कितने समय में डबल हो जाता है पैसा
मौजूदा समय में ज्यादातर बैंक सालाना 8.50 फीसदी तक अधिकतम ब्याज दर पर आपको एफडी की सुविधा उपलब्ध कराते हैं. यह ब्याज दर पब्लिक सेक्टर के बैंकों की तुलना में प्राइवेट सेक्टर के बैंकों में थोड़ी ज्यादा होती है. ज्यादातर बैंकों की वर्तमान में एफडी पर ब्याज की दर के हिसाब से अंदाजा लगाया जाए तो करीब 9 से 11 साल की अवधि में पैसा डबल हो जाता है.

ऐसे पता लगाएं आपका पैसा कब होगा डबल
अगर आपने किसी बैंक में एफडी करवा रखी है या करवाने का प्लान कर रहे हैं तो आप आसानी से पता लगा सकते हैं कि आपका निवेश कितने समय बाद डबल हो जाएगा. इसके लिए आपको एक आसान कैलकुलेशन लगाना है. इसके लिए आपको संबंधित बैंक की एफडी पर ब्याज दर पता होना जरूरी है. इसे अप्‍लाई करने के लिए आपको उस ब्‍याज दर से 72 को डिवाइड करना होगा. इससे आपको पता चल जाता है कि आपके पैसे कितने समय में डबल होंगे.

उदाहरण से समझें कैलकुलेशन
अगर हम देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई में एफडी की बात करें तो इसमें आपको 2 साल से ज्‍यादा और 3 साल से कम की एफडी के लिए 7 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. वहीं 3 साल से ज्‍यादा की एफडी करवाने पर 6.5 फीसदी के हिसाब से ब्‍याज मिलता है. इस ब्याज दर को अगर हम 72 फॉर्मूला से कैलकुलेट करते हैं तो 72/6.5 = 11.07 यानी करीब 11 साल में आपकी रकम डबल हो जाएगी. इसी तरह आप बाकी बैंकों की ब्याज दर से 72 को डिवाइड करके आसानी से पैसों के डबल होने की अवधि पता कर सकते हैं.

Tags: Bank FD, Business news, Business news in hindi, FD Rates, Fixed deposits, Investment, Investment and return, Money Making Tips



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Let’s understand the basics of the monetary system. Beloved tv actor rituraj singh passes away at 59 due to cardiac arrest, confirmed by amit behl. Trump makes complete fool of himself at town hall.