[ad_1]

हाइलाइट्स

मल्टीबैगर स्टॉक वह है जो खरीद कीमत से कई गुना रिटर्न दे जाए.
यह स्टॉक कई बार लोगों को कम निवेश में मालामाल कर जाते हैं.
मोहनिश पबरई ने बताया है कि कैसे मल्टीबैगर स्टॉक पहचान सकते हैं.

नई दिल्ली. आप अक्सर सुनते होंगे कि इस शेयर ने 200 परसेंट रिटर्न दे दिया, उस शेयर ने 400 परसेंट का रिटर्न दे दिया. जब तक आप उस शेयर में पैसा लगाते हैं ट्रेन स्टेशन छोड़ चुकी होती. आपके मन में सवाल उठता होगा कि लोग कैसे किसी मल्टीबैगर में पैसा लगा पाते हैं. कैसे पता लगता है कि ये शेयर मध्य से दीर्घावधि में धमाकेदार रिटर्न देने वाला है. इस सवाल का कोई पुख्ता जवाब तो नहीं है लेकिन फिर भी एक रूल है जिसे देखकर आप काफी हद तक एक शेयर के बारे में समझ सकते हैं कि वह मल्टीबैगर रिटर्न देगा या नहीं.

वॉरेन बफे जैसे दिग्गजों की नकल कर खूब पैसा बटोरने वाले भारतीय-अमेरिकी मोहनिश पबरई कहते हैं कि सबसे बड़ा काम ही ऐसे शेयर को पहचानना है जिसमें जबरदस्त रिटर्न देने की संभावना हो. ऐसा कंपनी का शेयर जिसकी कमाई की रफ्तार बहुत तेज हो. ऐसे शेयरों को पहचानने के बाद पकड़ लें और फिर पकड़े रखें. मोहनिश पबरई एक खास नंबर बताते हैं जिसे देखकर एक आम निवेशक भी खास कमाई कर सकता है.

ये भी पढ़ें- इस दिग्‍गज ने खोला भारत की तरक्‍की का राज, रेवड़ी कल्‍चर को बताया घातक, मोदी सरकार के इस काम पर हैं फिदा

क्या है मैजिक नंबर?
मोहनिश पबरई कहते हैं कि यह जादुई नंबर है 26 फीसदी. उनका कहना है कि अगर आप रिटर्न 26 फीसदी की दर से कंपाउंड हो रहा है तो आपका मूल निवेश केवल 3 साल के अंदर दोगुना हो जाएगा. यानी आपको 3 साल के अंदर ही 100 फीसदी का रिटर्न मिल जाएगा. उनका कहना है कि अगर आप इसी शेयर को पकड़े रहते हैं और 20 साल तक उसमें निवेशित रहते हैं तो आपको धमाकेदार 100 गुना रिटर्न मिल जाएगा. 30 साल तक इस शेयर में बने रहने पर ये रिटर्न 1000 गुना हो जाएगा.

क्या है इस बात का मतलब
जो भी लोग 26 फीसदी वाली बात नहीं समझ पाए वह इसे सीधे शब्दों में ऐसे समझें कि आपको एक शेयर देखना है कंपाउंड एनुअल ग्रोथ 26 फीसदी रही हो. आप इसमें पैसा लगाएं और केवल 10 साल के अंदर 10-बैगर शेयर आपके पास होगा. 20 साल में यह 100-बैगर हो जाएगा. यह बात मोहनिश ने हवा में नहीं कही है. दरअसल, 1995 से लेकर 2014 तक मोहनिश का पोर्टफोलियो भी इसी रफ्तार से आगे बढ़ा था. इस दरमियान बेशक थोड़े समय के लिए कुछ झटके भी लगे लेकिन अंतत: उनके निवेशित शेयर बाउंस बैक कर गए.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Earn money, Multibagger stock, Stock market

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *