हाइलाइट्स

टाटा ग्रुप के शेयर Titan ने भी लोगों को 10 साल पहले निवेश का बेहतरीन मौका दिया था.
अगस्त 2013 में टाइटन का शेयर ₹280.35 पर मिल रहा था, मौजूदा कीमत ₹2,924 है.
दिवंगत निवेशक राकेश झुनझुनवाला ने कंपनी में बड़ी हिस्सेदारी ली थी.

नई दिल्ली. गोल्ड, शेयर बाजार और प्रॉपर्टी में अगर निवेश सही मौके पर किया जाए तो रिटर्न बड़े जबरदस्त मिलते हैं. पिछले 10 वर्षों में इन तीनो एसेट क्लास ने निवेशकों को जबरदस्त फायदा पहुंचाया. इसलिए अक्सर लोगों के मन में यह कसक रहती है कि काश हमने या पापा ने 10 साल पहले फलां शेयर में पैसा लगा दिया होता तो अच्छा रिटर्न मिल जाता. टाटा ग्रुप के शेयर Titan ने भी लोगों को 10 साल पहले निवेश का बेहतरीन मौका दिया था.

टाइटन कंपनी पिछले कुछ वर्षों में भारतीय शेयर बाजारों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयरों में से एक रही है. मशहूर निवेशक दिवंगत राकेश झुनझुनवाला ने इस शेयर में बड़ी हिस्सेदारी खरीदी थी. सोचिये अगर एक दशक पहले आपने या आपके पिता जी ने टाटा समूह की इस कंपनी में ₹10,000 का निवेश किया होता, तो आज नतीजा क्या होता?

ये भी पढ़ें- आपके खरीदते ही क्यों गिरने लगते हैं शेयर, बेचने के बाद जाते हैं ऊपर? कोई नहीं बताएगा ये लॉजिक

अगस्त 2013 में क्या था शेयर का भाव
अगस्त 2013 में टाइटन का शेयर ₹280.35 पर मिल रहा था, लेकिन मौजूदा कीमत ₹2,924 है. अगर आप 10 साल पहले ₹10,000 रुपये में टाइटन के 36 शेयर मिल जाते और आज, उन 36 शेयरों का मूल्य लगभग ₹1,05,264 होता यानी इस अवधि में आपको 10 गुना रिटर्न मिल जाता.

टाइटन देश में रिटेल सेक्टर में एक नामचीन कंपनी है, जो ज्वैलरी से लेकर चश्मे तक कई प्रो़क्ट्स बेचती है. हालाँकि, कंपनी के हालिया तिमाही नतीज आने से शेयर में गिरावट आई है, क्योंकि ब्रोकरेज हाउसेज ने स्टॉक के टारगेट प्राइस कट कर दिए हैं.

तिमाही नतीजों के बाद शेयर में गिरावट
अप्रैल-जून अवधि में कंपनी का शुद्ध मुनाफा ₹753 करोड़ रहा, जो पिछले साल की समान अवधि के दौरान दर्ज ₹785 करोड़ के मुनाफे से 4% कम है. इस तिमाही के लिए कंपनी का राजस्व ₹11,897 करोड़ रहा, जो साल-दर-साल 26% अधिक है.

विश्लेषकों ने आंकड़ों पर मिली-जुली प्रतिक्रिया व्यक्त की है. जेफ़रीज़ ने ₹2,650 के मूल्य लक्ष्य के साथ स्टॉक के लिए अपनी “होल्ड” रेटिंग बरकरार रखी और कंपनी के मार्जिन को नकारात्मक और कमाई में कमी का हवाला दिया. वहीं, मॉर्गन स्टेनली ने ₹3,190 के मूल्य लक्ष्य के साथ स्टॉक के लिए अपनी “इक्वलवेट” रेटिंग बरकरार रखी, यह देखते हुए कि कंपनी का मुनाफा अनुमान से लगभग 15% कम है.

Tags: Gold investment, Investment and return, Rakesh Jhunjhunwala, Stock market today



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Explore the strategies and challenges as india's under 19 cricket team defends their world cup title in a thrilling opener. Love free or die – lgbtq movie database. Rihanna amazes at super bowl halftime.