हाइलाइट्स

जेट्रोफा को आम बोलचाल की भाषा में डीजल का पौधा कहते हैं.
इससे डीजल निकाला जाता है और अवशेष से बिजली बनती है.
सरकार भी इसकी खेती को बढ़ावा देती और खरीदती है.

नई दिल्ली. डीजल के पौधे का बिजनेस करके आप अच्छी कमाई कर सकते हैं. साथ ही आप अपनी फ्यूल जरूरतों को भी पूरा कर सकते हैं. अगर आप खेती से जुड़ा कोई बिजनेस आइडिया तलाश रहे हैं तो ये आपके लिए सबसे बेहतरीन आइडिया में से एक है. किसान भी अब आम फसलों से अधिक नकदी फसलों को प्राथमिकता दे रहे हैं. इससे उन्हें अधिक पैसा कमाने का मौका मिल रहा है. जेट्रोफा या रतनजोत का पौधा जिसे आम बोलचाल में डीजल का पौधा कहा जाता है बायोडीजल बनाने के काम आता है.

इसकी खेती बंजर जमीन पर भी की जा सकती है. इसकी खेती के लिए कोई खास मौसम देखने की भी जरूरत नहीं है. आप किसी भी मौसम में डीजल का पौधा उगा सकते हैं. इसमें मेहतन भी कम लगती है और हर साल लाखों रुपये की कमाई हो सकती है. इसे महज 4-6 महीने की देखभाल की जरूरत होती है. इस पौधे को ज्यादा पानी या खेत में जुताई की जरूरत नहीं होती है. एक बार तैयार होने के बाद इस पौधे से 5 साल तक बीज लिया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- रेलवे का वैष्‍णो देवी का धांसू चार दिन का पैकेज, 1700 रुपये रोजाना में फाइव स्‍टार होटल में रुकना और एसी से सफर

कार चलाएं, बिजली बनाएं
जेट्रोफा एक झाड़ी जैसा पौधा होता है. इससे मिलने वाले बीजों का इस्तेमाल डीजल बनाने के लिए किया जाता है. बीज में से 25-30 फीसदी डीजल निकाला जा सकता है. इस डीजल से वाहन चलाए जा सकते हैं. बचे हुए अवशेष का इस्तेमाल बिजली बनाने के लिए किया जाता है. इसकी खेती उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश व राजस्थान जैसे इलाकों में होती है. इसके पौधे को सीधे खेतों में नहीं लगाया जाता है. इसे नर्सरी में उगाया जाता है फिर वहां से निकालकर खेत में ले जाया जाता है. इस पौधे से बीज को अलग करके तेल निकाला जाता है. तेल निकालने की प्रक्रिया सरसों से तेल निकालने जैसी ही होती है.

कमाई
डीजल के पौधे के बीज की मांग पूरी दुनिया में है. भारत सरकार भी इसके बीच खरीदती है. सरकार 12 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बीज खरीदती है. बाजार में 1800 से 2500 रुपये प्रति क्विंटल तक इसे बेचा जा सकता है. अगर बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है तो अच्छी कमाई हो सकती है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Earn money, Farming



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Rihanna amazes at super bowl halftime. Zerodha ceo nithin kamath reveals recovery journey after mild stroke. Kash’s corner : we knew this would happen in afghanistan & we had a strategy to prevent it | teaser.