[ad_1]

हाइलाइट्स

आईटीसी के शेयर साल 2023 में अब तक करीब 37 फीसदी बढ़ चुके हैं.
इस शेयर का 52-वीक हाई 499.70 है और 52-वीक लो 325.35 रुपये है.
जानकार आईटीसी शेयर में आगे अच्‍छी बढ़त होने की संभावना जता रहे हैं.

नई दिल्‍ली. आईटीसी के शेयरों (ITC Share) में पिछले कुछ दिनों में हलचल तेज है. कभी ‘कछुआ शेयर’ कहलाने वाले इस स्‍टॉक पर अब देसी-विदेशी सभी ब्रोकरेज फर्म बुलिश हैं. आज यानी बुधवार, 13 दिसंबर को भी आईटीसी शेयर एनएसई पर हरे निशान में 455.60 रुपये (ITC Share Price) के स्‍तर पर बंद हुआ है. हाल ही में आईटीसी दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी तंबाकू कंपनी बनी थी. आईटीसी केवल सिगरेट के बिजनेस में नहीं है. आईटीसी ने अपने बिजनेस को होटल से लेकर फूड-बेवरेजेस तक डायवर्सिफाई किया हुआ है. सात ब्रोकरेज हाउसेज ने निवेशकों को आईटीसी शेयर खरीदने की सलाह दी है.

आईटीसी के शेयर साल 2023 में अब तक करीब 37 फीसदी बढ़ चुके हैं. वहीं, एक साल में इस एफएमसीजी शेयर ने निवेशकों को 32 फीसदी रिटर्न दिया है. इस शेयर का 52-वीक हाई 499.70 है और 52-वीक लो 325.35 रुपये है. बाजार जानकारों का मानना है कि डिजिटल और सप्लाई चेन को लेकर कंपनी खासतौर से इनोवेशन पर जोर दे रही. सिगरेट पर टैक्स में बड़ी बढ़ोतरी की संभावना न होने, एग्री-कारोबार में नए अवसरों के बनने और नॉन-सिगरेट EBITDA में हो रहे सुधार की वजह से बाजार जानकार आईटीसी शेयर में आगे अच्‍छी बढ़त की संभावना जता रहे हैं.

ये भी पढ़ें-  नए नवेले शेयर ने बाजार में मचाया तहलका! रोज छू रहा नई ऊंचाईयां, एक्‍सचेंज को बदलनी पड़ी सर्किट लिमिट

किसने क्‍या कहा?
ब्रोकरेज फर्म CLSA ने आईटीसी शेयर को आउटपरफॉर्म रेटिंग दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि मौजूदा कारोबार में FMCG पर मैनेजमेंट का फोकस बढ़ रहा है. EBITDA मार्जिन में सालाना आधार पर 80-100 बेसिस प्वॉइंट बढ़ने का अनुमान है. इन्‍ही वजहों से आगे तेजी की संभावना है. सीएलएसए ने आईटीसी शेयर का टार्गेट प्राइस 494 रुपये तय किया है.

ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्‍टेनली ने आईटीसी शेयर को ओवरवेट रेटिंग देते हुए इसका टार्गेट प्राइस 493 रुपये तय किया है. ब्रोकरेज का कहना है कि एफएमसीजी कारोबार के ग्रोथ और मार्जिन में सुधार देखने को मिल रहा है. सिगरेट पर आगे ज्‍यादा टैक्‍स की संभावना नहीं है. इन्‍ही वजहों से आईटीसी शेयर में बढ़ोतरी की उम्‍मीद है. विदेशी ब्रोकरेज फर्म जैफरीज ने भी आईटीसी शेयर को ‘बाय’ रेटिंग दी है.

मोतीलाल ओसवाल ने भी कहा-खरीदो
घरेलू ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल ने भी निवेशकों को आईटीसी के शेयर में पैसा लगाने की सलाह दी है. ब्रोकरेज ने आईटीसी शेयर का टार्गेट प्राइस 535 रुपये तय किया है. इसी तरह ब्रोकरेज फर्म प्रभुदास लीलाधर ने भी आईटीसी शेयर को खरीदने की सलाह दी है. ब्रोकरेज का मानना है कि यह शेयर 492 रुपये तक आने वाले समय में चला जाएगा. कंपनी का एफएमसीजी और होटल बिजनेस में अच्‍छी ग्रोथ आ रही है. जो अच्‍छा संकेत है. इसी तरह एमके ग्‍लोबल फाइनेंशियल रिसर्च ने भी आईटीसी शेयर को ‘बाय’ रेटिंग दी है. इसी तरह शेयरखान की राय भी इस शेयर को खरीदने की है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Stock market, Stock tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *