[ad_1]

हाइलाइट्स

भारत में म्‍यूचुअल फंड अब लोकप्रिय हो रहे हैं.
म्‍यूचुअल फंड की कई कैटेगरी है.
अच्‍छा रिटर्न निवेशकों को लुभा रहा है.

नई दिल्‍ली. साल 2023 में इंडेक्स फंड में पैसा लगाने वालों की मौज हो गई है. इस साल 10 इंडेक्‍स फंड ने तो छप्‍परफाड़ रिटर्न दिया है. कुछ फंड्स का रिटर्न तो 47 फीसदी से लेकर 60 फीसदी तक रहा है. यह रिटर्न एफडी और पीएफ जैसे परंपरागत निवेश विकल्‍पों से कई गुना ज्‍यादा है. इंडेक्‍स फंड में जोखिम कम माना जाता है, इन्‍हें पेसिव फंड भी कहा जाता है. इनमें भी निवेशक अन्‍य म्‍यूचुअल फंड की तरह एसआईपी के जरिए पैसा ला सकते हैं.

इंडेक्स फंड (Index-Fund) किसी न किसी इंडेक्स को ट्रैक करते हैं. जैसे निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्स फंड, निफ्टी स्मॉलकैप 250 इंडेक्स फंड या निफ्टी स्मॉलकैप 50 इंडेक्स फंड. किसी भी इंडेक्स फंड में लगाए गए पैसे, उस खास इंडेक्स में शामिल कंपनियों में ही डाले जाते हैं. इंडेक्स फंड का टोटल एक्सपेंस रेशियो (TER) एक्टिव फंड्स के मुकाबले काफी कम रहता है.

ये भी पढ़ें- नोट छापने की मशीन बना ये स्टॉक, अभी भी लग रहा ‘हॉट केक’, टाटा का शेयर पर एक्सपर्ट बुलिश

मिला शानदार रिटर्न
साल 2023 में बाजार में शानदार तेजी की वजह से इस बार म्‍यूचुअल फंड निवेशकों को भी अच्‍छा रिटर्न मिला है. आज हम आपको उन इंडेक्स म्यूचुअल फंड्स (Index-Mutual-Fund) के बारे में बताएंगे, जिन्‍होंने पिछले 1 साल में सबसे ज्‍यादा रिटर्न दिया है. एसोसिएशन ऑफ म्‍चूचुअल फंड्स इन इंडिया (AMFI) की डेटा से हमने ऐसे 10 फंड्स को चुना है, जिनका एसेट अंडर मैनेजमेंट कम से कम सौ करोड़ रुपये से ज्‍यादा है.

इन फंड्स ने की धनवर्षा
बंपर रिटर्न देने वाले इंडेक्‍स फंड्स की सूची में पहले पायदान पर आदित्‍य बिरला सन लाइफ निफ्टी स्‍मॉलकैप 50 इडेक्‍स फंड है. इस फंड के रेगुलर प्‍लान का सालाना रिटर्न 60.60 फीसदी तो डायरेक्‍ट प्‍लान का रिटर्न 61.56 फीसदी रहा है. शानदार रिटर्न देने के मामले में दूसरा नंबर एक्सिस निफ्टी स्‍मॉलकैप 50 इंडेक्‍स फंड का है. इस फंड के रेगुलर प्‍लान ने 60.25 फीसदी तो डायरेक्‍ट प्‍लान ने 61.45 फीसदी रिटर्न पिछले एक साल में दिया है. मोतीलाल ओसवाल एसएंडपी बीएसई इनहांस्‍ड वैल्‍यू इंडेक्‍स फंड के रेगुलर प्‍लान में निवेश करने वाले निवेशकों को 60.13 फीसदी और डायरेक्‍ट प्‍लान में पैसा लगाने को एक साल में 61.21 फीसदी रिटर्न मिला है.

आईसीआईसीआई प्रुडेंशियल नैस्‍डेक 100 इंडेक्‍स फंड का एक साल का रिटर्न 56.47% (रेगुलर), 57.25% (डायरेक्ट) रहा है. एडलवाइज निफ्टी मिडकैप 150 मोमेंटम 50 इंडेक्‍स फंड के रेगुलर प्‍लान का एक साल का रिटर्न 50.99 फीसदी और डायरेक्‍ट प्‍लान का रिटर्न 52.08 फीसदी रहा है. टाटा निफ्टी मिडकैप फंड 150 मोमेंटम 50 इंडेक्‍स फंड का सालभर का रिटर्न 49.29 फीसदी और डायरेक्‍ट प्‍लान का 50.48 फीसदी रहा है. एक्सिस निफ्टी मिडकैप 50 इंडेक्‍स फंड का नाम भी शानदार रिटर्न देने वाले फंड्स की सूची में शामिल है. इस स्‍कीम के रेगुलर प्‍लान ने सालभर में 47.95 फीसदी और डायरेक्‍ट प्‍लान ने 49.06 फीसदी रिटर्न दिया है.

यहां भी मिला बंपर मुनाफा
मोतीलाल ओसवाल निफ्टी स्‍मॉलकैप 250 इंडेक्‍स फंड के रेगुलर प्‍लान का रिटर्न 47.15 फीसदी तो डायरेक्‍ट प्‍लान का 48.17 फीसदी रहा. इसी तरह एसबीआई निफ्टी स्‍मॉलकैप 250 इंडेक्‍स फंड के रेगुलर प्‍लान का रिटर्न 47.17 फीसदी तो डायरेक्‍ट का 48.06 फीसदी रहा है. निपॉन इंडिया निफ्टी स्‍मॉलकैप 250 इंडेक्‍स फंड ने भी निवेशको को पिछले एक साल में बंपर मुनाफा दिया है. इस स्‍कीम के रेगुलर प्‍लान का सालभर का रिटर्न 46.94 फीसदी और डायरेक्‍ट प्‍लान का रिटर्न 47.92 फीसदी रहा है.

(डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी म्‍यूचुअल फंड के प्रदर्शन के आधार पर है. चूंकि म्‍यूचुअल फंड में निवेश बाजार जोखिम के अधीन है इसलिए निवेश करने से पहले किसी सर्टिफाइट इन्वेस्टमेंट एडवाइजर से सलाह जरूर लें. आपको होने वाले किसी भी नुकसान के लिए News18 हिंदी जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Mutual fund, Stock market

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *