अर्पित बड़कुल/दमोह: मप्र के दमोह जिले के राजघाट में एक किसान मंगल पटेल ने ठन्डियो के दिनों में तरबूज की खेती कर मालामाल हो गया. जिले में पहली मर्तवा गर्मी के सीजन में उगाए जाने वाली तरबूज की फसल को ठन्डियो में उगाया गया है.जिस कारनामे की वजह से यह किस मंगल पटेल सुर्खियों में आ गए हैं.यह तरबूज का फल सभी लोगों का पसंदीदा माना जाता है. तरबूज की खेती ठंड के सीजन में कर किसान ने लोगों को चौंका दिया है.राजघाट की रहने वाले मंगल पटेल ने महज 2 एकड़ जमीन में तरबूज के बीज लगाए थे.


तीन महीनों की मेहनत लाई रंग, हो रही बंफर कमाई

छोटू पटेल ने काह कि तरबूज की फसल को तैयार करने में 3 महीने का वक्त लगता है.जिसकी अच्छी तरह देखरेख करनी होती है.समय समय पर क्यारियों मे पानी छोड़ना होता है.3 महीने की कड़ी मेहनत के बाद आज फसल पक कर तैयार हो चुकी है. जिससे किसान को काफी फायदा मिला है. इतना ही नहीं हम आपको बतला दें कि जिले में पहली बार ठंड के मौसम में तरबूज उगने का यह पहला प्रयोग है.कृषि विज्ञान केंद्र दमोह के नए प्रयास सलाहकारो के मार्गदर्शन से किसान मित्र नई नई फसलों में अधिक से अधिक पैदावार लेकर दोगुना से तीन गुना तक मुनाफा कमा रहे हैं

अन्य जिलों के विक्रेता तरबूज खरीदने पहुच रहे मंगल के खेत
जानकारी के लिए बता दे कि बाजार में एक तरबूज की कीमत अभी 50 से 60 रुपये तक आंकी जा रही है.तरबूज खरीदने के लिए जबलपुर से लेकर सागर,कटनी और राजधानी भोपाल तक के फल विक्रेता किसान के खेत पर पहुंच रहे हैं.यह फसल अधिकतर गर्मी के सीजन में की जाती है.जिसकी भारी डिमांड भी होती है. लेकिन इस बार यह फसल किसान मंगल पटेल ने ठंड के सीजन में करके लोगों को चौंका दिया है.छोटू पटेल ने बताया कि इस तरबूज की खेती करने में करीब 2 लाख रुपये की लागत आई थी.चार महीने की कड़ी मेहनत के बाद आज फसल पककर तैयार हो चुकी है.इतना ही नहीं करीब 3 क्विंटल तरबूज निकलने की संभावना जताई जा रही है.जिससे तगड़ा मुनाफा होने के कयास लगाए जा रहे है.

.

FIRST PUBLISHED : November 29, 2023, 22:50 IST



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Monetary system archives entertainment titbits. India vs england score updates, 4th test day 1 : england recovers, ends day 1 at 302/7. Kash’s corner : we knew this would happen in afghanistan & we had a strategy to prevent it | teaser.