[ad_1]

गोल्डमैन साक्स (Goldman Sachs) एक ऐसी ग्लोबल वैश्विक एजेंसी और ब्रोकरेज फर्म है, जिसके हर इशारे पर शेयर बाजार हरकत करता है. यह एजेंसी जिस स्टॉक की रेटिंग बढ़ा देती है, वह तेजी से बढ़ने लगता है. इसके उलट किसी भी स्टॉक की रेटिंग कम कर दे तो वह गिरने लगता है. इसी गोल्डमैन साक्स ने हाल ही में दो शेयरों को खरीदने की, जबकि एक शेयर को बेचने की सलाह दी है.

इस ब्रोकरेज ने सिन्जीन इंटरनेशनल लिमिटेड (Syngene International Ltd) और न्यूलैंड लैबोरेट्रीज लिमिटेड (Neuland Laboratories Ltd) के लिए अपने टारगेट प्राइस को रिवाइज़ किया है. सिन्जीन के टारगेट प्राइस को 20 प्रतिशत बढ़ाकर 875 रुपये कर दिया है, जबकि न्यूलैंड को 46 प्रतिशत बढ़ाकर 9,100 रुपये कर दिया है. शुक्रवार को सिन्जीन का शेयर एनएसई पर 749.05 रुपये पर, तो न्यूलैंड लैब्स का स्टॉक 6,665.40 रुपये पर बंद हुआ. वहीं, ब्रोकरेज फर्म गोल्डमैन साक्स ने लॉरस लैब्स लिमिटेड (Laurus Labs Ltd) को बेचने की सलाह दी है. फर्म ने इस शेयर के 23 प्रतिशत तक गिरकर 350 रुपये तक आने की बात कही है. शुक्रवार को इसका क्लोजिंग रेट 441.90 रुपये था.

ये भी पढ़ें – एक शेयर पर 28 रुपये का डिविडेंड देगी टाटा ग्रुप की ये कंपनी, मुनाफे में हुआ इजाफा

तिगुना लाभ होने की संभावना
गौरतलब है कि गोल्डमैन साक्स ने हाल ही में भारत सीआरओ/सीडीएमओ सेक्टर में अपने कवरेज का विस्तार किया है. इसी को देखते हुए कि भारतीय कंपनियां वैश्विक दवा आपूर्ति शृंखला में महत्वपूर्ण होती जा रही हैं. उन्हें उम्मीद है कि FY28 तक छोटे सीडीएमओ में भारत की वैश्विक बाजार हिस्सेदारी 30bps और CRO में 70bps बढ़ जाएगी. इसी परिदृश्य में, ये लाभ तिगुना हो सकता है.

क्यों रडार पर हैं सिन्जीन और न्यूलैंड
सिन्जीन देश का सबसे बड़ा एकीकृत CRAMS/CRDMO है, जो फार्मास्यूटिकल्स, बायोटेक्नोलॉजी और उपभोक्ता वस्तुओं सहित विभिन्न क्षेत्रों को सेवाएं प्रदान करता है. गोल्डमैन को उम्मीद है कि सिन्जीन को अपनी एंड-टू-एंड सेवा क्षमताओं के कारण चीन+1 ट्रेंड से काफी फायदा होगा. CY24 में शॉर्ट टर्म मैक्रो चुनौतियों के बावजूद, कई उत्प्रेरक अपेक्षित हैं, जिनमें बायोटेक फंडिंग में सुधार, विनिर्माण संयंत्रों का रैंप-अप और नए अनुबंध हासिल करना शामिल हैं. खासकर चीन विरोधी भावना के बीच यह और महत्वपूर्ण हो जाता है. यूएस बायोसिक्योर एक्ट पर अमल होने के चलते कंपनी को काफी बेहतर लाभ मिल सकता है.

ये भी पढ़ें – तीन साल पहले 3 रुपये थी कीमत, अब 963 के पहुंची पार, रिटर्न ने गाड़े झंडे

न्यूलैंड लैब्स एपीआई बनाती है. सीडीएमओ सेवाओं में बदलाव के साथ ही इसने अपनी ऑफरिंग में काफी नई चीजें जोड़ी हैं. हाई बेस के कारण FY25 में विकास चुनौतियों के बावजूद, गोल्डमैन साक्स कंपनी के लिए कई संभावनाएं देखता है, जिसमें बायोटेक फंडिंग में सुधार, FY25 के अंत से शुरू होने वाली यूनिट-3 में नई क्षमता और FY26/27 में एक बड़े मोलिक्यूल का कमर्शियलाइजेशन शामिल है. यूएस बायोसिक्योर एक्ट के आगे बढ़ने से भी महत्वपूर्ण लाभ मिल सकते हैं.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह के लाभ या हानि के लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Money Making Tips, Share market, Stock market, Stock tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *