अर्पित बड़कुल/दमोह: बुंदेलखंड के दमोह जिले के लघु किसानों ने अब साग सब्जी की ओर रुझ कर लिया.अन्य फसलों के मुकाबले कम समय और खर्चे में दोगुनी कीमत अदा करने वाली हरी सब्जियों की दिनों दिन डिमांड बढ़ती जा रही हैं.जिसको लेकर जिले के घानमेली, जबेरा,नोहटा,बांदकुपर और राजघाट गांव में भारी संख्या में लघु किसान तरह -तरह की सब्जियों का उत्पादन कर रहे हैं.जिससे उनकी आमदनी में भी वृद्धि हो रही है.इन्ही छोटे किसानों में से एक महिला किसान राजरानी बाई पटेल ने जिन्होंने करीब 2 लाख रुपये की लागत से स्ट्रेचिंग तकनीक से टमाटर की खेती की है.

खेत में जैविक खाद डालने से बढ़ेगी पैदावार
महिला किसान राजरानी बाई पटेल के बेटे छोटू का मानना है कि लघु किसान भाईयों को घरों में पशु पालन करना चाहिए ताकि गाय,भैस के गोबर से जैविक खाद तैयार की जा सके.यह खाद खेतों के लिए चमत्कार मानी जाती है. खेत में जुताई, गुड़ाई करने से पहले इसे पूरे खेत में डलवा दे किसके बाद अच्छे खेत में बखरनी, जुताई,जिलाई के बाद बीज की बोवाई कर दे.जब यह बीज अंकुरित होकर जमीन से बाहर निकल आए तो करीब 14 दिन बाद फिर एक बार इस खाद का उपयोग करें और दूसरे दिन फसल की सिंचाई कर दे इससे गोबर की खाद मिट्टी में मिल जाएगी जिसे फसल की उत्पादन क्षमता में वृद्धि हो जाएगी और किसानों को दोगुना मुनाफा होने लगेगा.

इस तकनीक ने बड़ा दिया टमाटर का वजन
महिला किसान राजरानी बाई पटेल ने कहा कि अमुमन किसान अब स्ट्रैचिंग तकनीक का इस्तेमाल कर साग सब्जियों की फसल ले रहे हैं. उन्हें 75% लाभ ही मिल पाता है. इस तकनीक के जरिए किसान भाई,बहिने 100% तक का लाभ ले सकते हैं. यदि वह तैयार हुए टमाटर के पौधों को तार के सहारे ऊपर उठा देंगे तो आने वाला फल जमीन से 3 से 4 इंच तक उठा रहेगा जिससे फल में कीड़े और सड़न की समस्या उत्पन्न नहीं होगी. इसके अलावा फल जितना ज्यादा हवा में होगा उसका वजन उतना ही ज्यादा बढ़ेगा. जिससे किसानों की आमदनी दोगुनी होगी.राजरानी बाई काछी पटेल हैं,जिन्हें करीब 2 एकड़ खेत में टमाटर की फसल की हुई है. हर एक टमाटर के पेड़ पर 2 से 3 किलो टमाटर लगे हैं.इस टमाटर की खासियत यह है.कि यह आकार में भले ही मीडियम साइज का हो लेकिन वजन के मामले में किसी बड़े आकार के टमाटर से कम नहीं है. खरीदने आए ग्राहक को 500 ग्राम टमाटर लेने पर महज 2 से 3 टमाटर ही तोल में मिल पाएंगे.

Tags: Agriculture, Damoh News, Local18, Madhya pradesh news



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Mohammed shami’s best bowling performances across various formats. Beloved tv actor rituraj singh passes away at 59 due to cardiac arrest, confirmed by amit behl. 'photo opp' : ex border patrol chief reacts to biden's border visit.