[ad_1]

हाइलाइट्स

शॉर्ट टर्म में मुनाफा कमाने के लिए लगा सकते हैं दांव.
दो-तीन सप्‍ताह में ही 14 फीसदी तक उछल सकते हैं ये शेयर.
ब्रोकरेज की टॉप पिक्‍स में भारत फोर्ज का स्‍टॉक भी शामिल.

नई दिल्‍ली. शुक्रवार 24, नवंबर को समाप्‍त हुए कारोबारी सप्‍ताह में शेयर बाजार (Stock Market) बढ़त के साथ बंद हुआ है. लगातार चौथे सप्‍ताह स्‍टॉक मार्केट तेजी के साथ बंद हुआ है. हफ्ते के कारोबार में सेंसेक्स (Sensex) 0.26 फीसदी यानि 175 अंक की बढ़त के साथ 65970 और निफ्टी (Nifty) 62.9 अंक यानि 0.31 फीसदी की बढ़त के साथ 19794.7 के स्तर पर बंद हुआ है. पिछले सप्‍ताह के दौरान बीएसई मिडकैप में 0.7 फीसदी और बीएसई स्मॉलकैप में 0.5 फीसदी की बढ़त देखने को मिली है. निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 1.5 फीसदी बढ़कर बंद हुआ तो निफ्टी मेटल, निफ्टी ऑयल एंड गैस और फार्मा सेक्टर इंडेक्स भी 1 फीसदी की तेजी के साथ बंद हुए.

जीईपीएल कैपिटल (GEPL Capital) के एवीपी (टेक्निकल रिसर्च) विदनयन सावंत का कहना है कि अगर निफ्टी 19,700 से ऊपर बना रहता है तो निवेशक अगले सप्‍ताह बुलिश स्ट्रेटेजी अपना सकते हैं. सावंत ने निवेशकों को तीन ऐसे स्‍टॉक भी सुझाए हैं, जिनमें दो-तीन सप्‍ताह में ही 14 फीसदी तक की तेजी आने की संभावना है.

ये भी पढ़ें- कार जितना आसान है शादी के लिए हेलीकॉप्‍टर बुक करना, कैसे होगी बुकिंग, कितना आएगा खर्च, जानिए सबकुछ

भारत फोर्ज से तगड़े मुनाफे की उम्‍मीद
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, विदनयन सावंत की टॉप पिक्‍स में पहले नंबर पर भारत फोर्ज का शेयर (Bharat Forge Share) है. सांवत का अनुमान है कि यह शेयर दो-तीन सप्‍ताह में 1,250 रुपये का स्‍तर छू सकता है. इसका लास्ट ट्रेडिंग प्राइस 1,094 रुपये है. भारत फोर्ज के शेयर को खरीदने की सलाह देते हुए सावंत ने कहा कि निवेशकों को 1,040 रुपये पर स्टॉपलॉस लगाना होगा. जून 2021 से जुलाई 2023 के बीच के दो साल में भारत फोर्ज में करेक्शन देखने को मिला. जुलाई 2023 के बाद से यह स्टॉक कंसॉलिडेशन के लंबे फेज से बाहर आया है. स्टॉक में अब फ्लैग एंड पोल पैटर्न से ब्रेकआउट दिखा है. यह इसमें तेजी जारी रहने का संकेत है.

कॉलगेट पामोलिव दे सकता है 12 फीसदी मुनाफा
सावंत ने निवेशकों से कोलगेट पामालिव (Colgate Palmolive) के शेयर में पैसा लगाने को भी कहा है. पिछले कारोबारी स्‍तर में यह शेयर 2,187 रुपये पर बंद हुआ. सावंत ने इसका टार्गेट प्राइस 2,450 रुपये रखा है और 2090 रुपये पर स्‍टॉपलास रखने की सलाह दी है. कोलगेट पामोलिव के शेयर में स्ट्रॉन्ग अपट्रेंड दिख रहा है. जुलाई 2023 के पहले हफ्ते में स्टॉक ने रेक्टेंगल पैटर्न से ब्रेकआउट किया है, जो तीन साल पहले बना था. यह स्टॉक अपने 12-वीक EMA से लगातार ऊपर बना हुआ है. यह अपट्रेंड जारी रहने का संकेत है.

MCX India देगा 14 फीसदी मुनाफा
एमसीएक्‍स इंडिया का स्‍टॉक शुक्रवार को 2,926 रुपये पर बंद हुआ. सावंत का कहना है कि यह शेयर अगले दो-तीन सप्‍ताह में 14 फीसदी उछलकर 3335 रुपये के स्‍तर पर पहुंच सकता है. स्टॉक का चार्ट पैटर्न कमाई की उम्मीद जगाता है. अक्टूबर 2021 के स्विंग हाई से ब्रेकआउट के बाद हायर हाई और हायल लो देखने को मिला है. एमसीएक्स इंडिया स्टॉक में 50-डे EMA और 100-डे EMA के ऊपर कारोबार कर रहा है.

(Disclaimer: यहां बताए गए स्‍टॉक्‍स ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इनमें से किसी में भी पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: Business news in hindi, Money Making Tips, Stock market, Stock tips

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *