[ad_1]

हाइलाइट्स

इस आईपीओ में नए शेयर जारी होंगे और सरकार अपना हिस्‍सा भी बेचेगी.
इरेडा इश्यू का प्राइस बैंड 30 से 32 रुपये प्रति शेयर तय किया है.
इस आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट और और ब्रोकरेज में काफी उत्‍साह है.

नई दिल्‍ली. इंडियन रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट एजेंसी यानि इरेडा का आईपीओ (IREDA IPO) आज यानी 21 नवंबर को लॉन्‍च होगा. निवेशक इस इश्‍यू के शेयरों के लिए 23 नवंबर तक बोली लगा सकेंगे. 67.19 करोड़ शेयरों के आईपीओ में कंपनी 40.32 करोड़ नए इक्विटी शेयर जारी करेगी, वहीं, भारत सरकार ऑफर फॉर सेल (OFS) के जरिए 26.88 करोड़ शेयर बेचेगी. इस आईपीओ को लेकर ग्रे मार्केट और और ब्रोकरेज में काफी उत्‍साह है. सभी को उम्‍मीद है कि इरेडा आईपीओ में पैसा लगाना मुनाफे का सौदा साबित होगा.

इरेडा आईपीओ के जरिए 2150.21 करोड़ रुपये बाजार से जुटाने की तैयारी में है. इस इश्यू का प्राइस बैंड 30 से 32 रुपये प्रति शेयर है. लॉट साइज 460 का है यानी एक एप्लीकेशन में कम से कम 460 शेयरों के लिए बोली लगानी होगी और इसके बाद इसके मल्टीपल में बोली लगाई जाएगी. ऊपरी प्राइस बैंड के आधार पर एक रिटेल निवेशक कम से कम एक लॉट यानि 14720 रुपये और अधिक से अधिक 13 लॉट यानी 191360 रुपये की बोली लगा सकता है.

ये भी पढ़ें- इस डिफेंस स्‍टॉक पर टूट पड़े लोग, लगा अपर सर्किट, सालभर में पैसा 4 गुना बढ़ा दिया निवेशकों का पैसा

क्‍या है ब्रोकरेज की राय?
मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के अनुसार, ब्रोकरेज फर्म रिलायंस सिक्योरिटीज, चॉइस, निर्मल बैंग और मेहता इक्विटीज के विश्लेषकों ने लो बेस, उच्च वृद्धि दर के ट्रैक रिकॉर्ड, एसेट क्‍वालिटी में सुधार और सस्ते मूल्यांकन के कारण इरेडा आईपीओ को ‘सब्सक्राइब’ रेटिंग दी है. वहीं, ग्रे मार्केट से भी इस आईपीओ के लिए पॉजिटिव संकेत मिल रहे हैं. आईपीओ वॉच के अनुसार, सोमवार को इरेडा आईपीओ के अनलिस्टिड शेयर ग्रे मार्केट में 8 रुपये प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे. इसका मतलब है कि कंपनी के शेयरों की लिस्टिंग 40 रुपये के भाव पर हो सकती है.

च्‍वॉइस ब्रोकिंग ने दी सब्‍सक्राइब रेटिंग
च्‍वॉइस ब्रोकिंग (Choice Broking) ने इरेडा आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह निवेशकों को दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि इरेडा भारत की सबसे बड़ी ग्रीन फाइनेसिंग एनबीएफसी है. भारत में रिन्यूएबल एनर्जी सेक्‍टर तेजी से विकास कर रहा है. इरेडा को नोडल एजेंसी का स्‍टेटस हासिल है. इसी वजह से आगे इसके कामकाज में तेजी आएगी.

निर्मल बंग ने दी पैसे लगाने की सलाह
निर्मल बंग (Nirmal Bang) ने भी इरेडा आईपीओ को ‘सब्‍सक्राइब’ रेटिंग दी है. वित्‍त वर्ष 2021 से 2023 की अवधि में इरेडा की लोन बुक ग्रोथ 30 फीसदी सीएजीआर से बढ़ी है. यह अन्‍य पावर फाइनेंशिंग कंपनियों के मुकाबले बहुत ज्‍यादा है. ग्रीन टेक्‍नोलॉजीज में काफी डायवर्सिफिकेशन हो रहा है और इसका विस्‍तार भी तेजी से हो रहा है. इसका फायदा इरेडा को होगा.

रिलायंस सिक्योरिटीज (Reliance Securities) के विश्लेषकों का कहना है कि आईआरईडीए ने पिछले कुछ वर्षों में अच्छी प्रॉफिटेबिलिटी हासलि की है. इसक ग्रोथ आउटलुक मजबूत है और कंपनी की प्रबंधन टीम अनुभवी है. इसे देखते हुए ब्रोकरेज ने इरेडा आईपीओ को सब्सक्राइब करने की सलाह दी है. ब्रोकरेज फर्म मेहता इक्विटिज (Mehta Equities) ने भी इस आईपीओ को सब्‍सक्राइब रेटिंग दी है. ब्रोकरेज का अनुमान है कि इरेडा आईपीओ निवेशकों को लिस्टिंग गेन देगा.

बिगुल (Bigul) के सीईओ अतुल पारेख को भी इरेडा आईपीओ से बेहतर लिस्टिंग गेन की उम्मीद है. उन्‍होंने निवेशकों को लॉन्ग टर्म के लिए इस आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी है. राइट रिसर्च (Wright Research) के फाउंडर और फंड मैनेजर सोनम श्रीवास्तव ने भी निवेशकों को इस आईपीओ में पैसा लगाने की सलाह दी है.

(Disclaimer: यहां बताया गया स्‍टॉक ब्रोकरेज हाउसेज की सलाह पर आधारित हैं. यदि आप इसमें पैसा लगाना चाहते हैं तो पहले सर्टिफाइड इनवेस्‍टमेंट एडवायजर से परामर्श कर लें. आपके किसी भी तरह की लाभ या हानि के लिए लिए News18 जिम्मेदार नहीं होगा.)

Tags: IPO, Money Making Tips, Stock market

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *