[ad_1]

हाइलाइट्स

Aditya Birla Sun Life Flexi Cap Fund की शुरुआत अगस्‍त 1998 में हुई थी.
तब से अब तक इस फंड ने हर साल 21.73 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है.
25 साल 7 महीने में इस फंड ने 1 लाख को बढ़ाकर 1.53 करोड़ रुपये बना दिया है.

नई दिल्‍ली. महान वैज्ञानिक अल्‍बर्ट आईंस्‍टीन (Albert Einstein) ने विज्ञान के लिए आविष्‍कार करने के साथ निवेशकों को भी पैसे बनाने का एक जादुई तरीका बताया था. इसका कमाल आप ऐसे समझ सकते हैं कि आईंस्‍टीन के इस तरीके ने 25 साल के भीतर महज 1 लाख रुपये को 1.53 करोड़ रुपये में बदल दिया. जिस भी निवेशक ने महान वैज्ञानिक के इस तरीके को अपनाकर साल 1998 में इस फंड में सिर्फ 1 लाख रुपये लगाए थे, वे आज डेढ़ करोड़ से भी ज्‍यादा के मालिक बन चुके हैं.

दरअसल, हम बात कर रहे हैं कंपाउंड इंट्रेस्‍ट (Compounding) यानी चक्रवृद्धि ब्‍याज की. अल्‍बर्ट आईंस्‍टीन ने बताया था कि अगर किसी ऐसे विकल्‍प में पैसे लगाए जाएं, जिस पर कंपाउंडिंग का लाभ मिलता है तो आपका पैसा जादुई तरीके से बढ़ता जाएगा. उन्‍होंने कंपाउंडिंग को आठवां अजूबा बताया था. इसकी बानगी आपको आदित्‍य बिड़ला सन लाइफ फ्लेक्‍सी कैप फंड (Aditya Birla Sun Life Flexi Cap Fund) में नजर आएगी. इसका प्रदर्शन देखेंगे तो आप भी कह उठेंगे कि यह तो जादू हो गया.

ये भी पढ़ें – Israel-Iran Tensions: एअर इंडिया का बड़ा फैसला, सस्पेंड की दिल्ली से तेल अवीव की फ्लाइट

कैसे किया अजूबे ने कमाल
दरअसल, Aditya Birla Sun Life Flexi Cap Fund की शुरुआत अगस्‍त 1998 में हुई थी. तब से अब तक इस फंड ने हर साल 21.73 फीसदी का शानदार रिटर्न दिया है और 25 साल 7 महीने में इस फंड ने 1 लाख रुपये को बढ़ाकर 1.53 करोड़ रुपये बना दिया है. सोचिए कि अगर किसी आदमी ने महज 1 लाख का निवेश किया था तो आज उसकी रकम 150 गुना से भी ज्‍यादा बढ़ चुकी है.

कैसे काम करता है यह जादू
कंपाउंड इंट्रेस्‍ट का मतलब है कि आपके निवेश पर जो ब्‍याज मिलता है, उसे अगले साल मूलधन में जोड़ दिया जाता है और उस पूरी राशि पर फिर आपको ब्‍याज मिलता है. इस तरह हर साल आपका ब्‍याज मूल राशि में जुड़ता जाता है और उस पूरी राशि पर फिर ब्‍याज मिलता है. इस तरह, कम समय में ही आपका पैसा जबरदस्‍त तरीके से बढ़ जाता है.

उदाहरण से समझें : मान लीजिए आपने किसी प्रोडक्‍ट में 1 लाख रुपये का निवेश किया, जिस पर आपको 10 फीसदी यानी 10 हजार रुपये का ब्‍याज मिला. अगले साल यह 10 हजार का ब्‍याज आपकी मूल राशि में जुड़ जाएगा और कुल रकम हो जाएगी 1.10 लाख रुपये. अब इस पर 10 फीसदी यानी 11 हजार का ब्‍याज मिलेगा. यह 11 हजार भी आपकी मूल राशि में जुड़ जाएंगे और इसके अगले साल कुल रकम हो जाएगी 1.21 लाख रुपये. इस मूल राशि पर फिर 10 फीसदी यानी 12.1 हजार का ब्‍याज और यह ब्‍याज फिर अगले साल मूल राशि में जुड़ जाएगा. इस तरह कंपाउंड इंट्रेस्‍ट के बूते आपकी रकम बहुत तेजी से बढ़ती जाती है.

Tags: Albert Einstein, Business news in hindi, Invest money, Investment tips, Mutual fund

[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *